5 हजार का खर्च करके करें LED लाइट का करें कारोबार, होगा जबरदस्त फायदा 
प्रतीकात्मक फोटो


नई दिल्ली​ : अगर आप बिजनेस का मन बना रहे हैं और आपके पास आमदनी का अभाव तो आप काम लागत में भी बिजनेस कर सकते हैं. दरअसल, हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं वो है LED लाइट​ का. जो बेहद आसान और कम पूंजी का बिजनेस है. ​ 

​बता दें कि भारत में इन दिनों ​​LED लाइट की डिमांड ​बढ़ गई है. इसकी ​एक ​वजह ये ​भी ​है कि एक तो ये जल्दी फ्यूज नहीं होते और दूसरा इससे बिजली​ कम खर्च होती है. ​​LED लाइट​ की ज्यादा मांग होने की वजह से ज्यादातर दूकानदार भी सिर्फ यही लाइट रखते हैं. जानकार भी अब इसी कारोबार से जुड़ने की सलाह देते हैं. ​जानें आप इस कारोबार से कैसे जुड़ सकते हैं.

ऐसे शुरु करें अपना बिजनेस
​यदि आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो LED बल्ब का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. मिनिस्ट्री ऑफ माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के तहत कई संस्थान एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग दे रहे हैं.

यहां से ले ट्रेनिंग
दिल्ली के पश्चिम विहार स्थित भारती विद्यापीठ डीम्ड यूनिवर्सिटी LED बल्ब बनाने का एक कोर्स करवाती है. करीब 5000 रुपए इस कोर्स की फीस रखी गई है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार यहां आपको एलईडी के बारे में हर बारीक से बारीक जानकारी दी जाएगी और एलईडी बनाने के तरीकों के बारे में बताया जाएगा. 

​मिलेंगी ये सब जानकारी 
एलईडी बल्ब बनाने की ट्रेनिंग के दौरान आपको बेसिक आफ एलईडी, बेसिक ऑफ पीसीबी, एलईडी ड्राइवर, फिटिंग-टेस्टिंग, मैटेरियल की खरीद, मार्केटिंग, सरकारी सब्सिडी स्कीम आदि के बारे में बताया जाएगा.

ऐसे करें अप्लाई
अगर आप ट्रेनिंग लेकर एलईडी बल्ब बनाने का खुद का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आप 99711-2866, 82175-82663 या 88066-14948 पर कॉल कर सकते हैं.

बिजली की ​अधिक बचत अधिक बचत 
एलईडी (LED) बल्ब CFL की तुलना में कम बिजली खपत करता है. CFL से एक वर्ष में  करीबन 80% की  ऊर्जा लागत होती है. LED बल्ब सीएफएल की तुलना में महंगा होता है. एक LED बल्ब की लाइफ आमतौर पर 50000 घंटे या अधिक होती है जबकि सीएफएल CFL बल्ब की 8000 घंटे तक ही होती है. एलईडी बल्ब टिकाऊ और लंबे समय तक चलता है.


अधिक बिज़नेस की खबरें