इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने में नींबू फायदेमंद, जाने और फायदे
प्रतीकात्मक फोटो


नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण प्रकोप के बढ़ते मामले के बीच आपका इम्युनिटी सिस्टम ही आपको इस संक्रमण से बचने में मजबूती दे सकता है. कोरोना काल में सभी अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाने की कोशिश कर रहे हैं. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए स्वाद में खट्टे नींबू सेहत के कई मीठे फायदे छिपे होते हैं. नींबू का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है. साथ ही नींबू पानी पीने से आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. आइये जानते हैं नींबू से होने वाले फायदे.  

1: बेली फैट और वजन कम करने के लिए रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पीना चाहिए. अगर चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. इससे आप दिन भर एनर्जेटिक फील करेंगे. लगातार 6 महीने तक इसे पीने से आपको फर्क नजर आने लगेगा.

2: हाई शुगर वालों के लिए नींबू पानी एक बेहतर विकल्प माना जाता है. खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं. यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को हाइड्रेट करता है व इससे एनर्जी भी मिलती है.

3: कब्ज की समस्या से ग्रस्त लोग भी नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. हर सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.

4: नींबू पानी का एक फायदा ये भी है कि इसमें ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को कम करने के गुणों के साथ ही तनाव और डिप्रेशन कम करने के गुण भी पाए जाते हैं. नींबू पानी पीने से आपका मूड तुरंत रिलैक्स हो सकता है.

5: नींबू के रस में अदरक का रस थोड़ी सी शक्कर मिलाकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है. सब्जियों और दालों पर नींबू निचोड़ कर खाने से सब्जियों के स्वाद और पोषक तत्व में वृद्धि होती है. इससे डिशेज को जल्दी पचाने में भी मदद मिलती है.

प्री ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक के लिए फायदेमंद इस नींबू को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलिएगा.




(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें