Birthday Special: ऐसे शुरू हुई थी मिशेल और बराक ओबामा की लव स्टोरी
File Photo


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबमा की पत्नी मिशेल ओबामा का आज 55वां जन्मदिन है. 17 जनवरी 1964 को जन्मी मिशेल की भी पहचान वैश्विक स्तर पर ओबामा से कम नहीं. बराक ओबामा अमेरिका के पहले अश्‍वेत राष्‍ट्रपति रहे और उन्‍होंने 10 सालों तक डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अमेरिका की कमान संभाली. ओबामा अमेरिका के सबसे चर्चित राष्‍ट्रपतियों में से एक रहे हैं. राष्‍ट्रपति बनने के बाद ओबामा का पारिवारिक जीवन खूब चर्चा में रहा. आइए जानते हैं, मिशेल और बराक ओबामा के लव स्टोरी की शुरुआत कैसे हुई थी.

दुनिया के सबसे ताकतवर देश के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल की की कहानी किसी फिल्म की स्टोरी से कम नहीं रही. दोनों की कॉलेज के दौरान मुलाकात हुई और फिर दोस्ती, प्यार और शादी. आज इतने सालों के बाद भी इनका प्यार कायम है.

बराक ओबामा और मिशेल की की मुलाकात 1989 में शिकागो में हुई थी. ओबामा और मिशेल ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की, लेकिन मिशेल एक साल पहले ही वहां से पास आउट हो गई थी. हार्वर्ड में दोनों की मुलाकात नहीं हो पाई. अपनी ग्रेजुएशन के बाद मिशेल ने शिकागो की एक लॉ फर्म में काम किया. वहीं पर ओबामा और मिशेल की मुलाकात हुई.

रोमांटिक नेचर के ओबामा ने मिशेल को कई बार डेट करने की कोशिश की, लेकिन मिशेल हमेशा न करती रहीं. ओबामा ने मिशेल को बेहद रोमांटिक तरीके से घुटनों के बल बैठकर रिंग देते हुए शादी के लिए प्रपोज किया.

मिशेल ने शादी के लिए हां कर दी और तीन साल बाद 1992 में दोनों की शादी हो गई. मिशेल स्‍टूडेंट लाइफ से ही राजनीति में काफी सक्रिय थीं. खासतौर पर नस्लभेद को लेकर उनके विचार काफी क्रांतिकारी रहे.

शादी के तकरीबन 3 साल बाद मिशेल ने प्‍यारी बेटी मालिया ओबामा को जन्‍म दिया. माता-पिता की भूमिका के तौर पर मिशेल और ओबामा की जिंदगी एक बदलाव ले रही थी.

इसके बाद साल 10 जुलाई 2001 में मिशेल ने दूसरी बेटी नताशा ओबामा को जन्‍म दिया. बराक अपनी दोनों ही बेटियों को बहुत चाहते हैं, उनका मानना है कि उनकी दोनों ही बेटियां उनकी पत्‍नी मिशेल की तरह स्‍वाभिमानी, जुझारू महिला बनेंगी.

ओबामा दंपती की जिंदगी में सबसे बड़ा बदलाव साल 2004 में आया जब बराक अमेरिकी सीनेट में चुने गए. वे सालों Illinois स्‍टेट के सीनेटर रहे. उनकी जिंदगी में राजनीति का प्रवेश उनके साथ परिवार को भी मीडिया के केंद्र में ले आया.

साल 2008 बराक ओबामा की जिंदगी में आया सबसे बड़ा बदलाव था. पूरी दुनिया की निगाहें उन पर थीं. वे अमेरिका के पहले अश्‍वेत राष्‍ट्रपति चुने गए. वे अमेरिका के 44वें प्रेसिडेंट चुने गए.

बदलती लाइफ में बराक ओबामा के लिए दूसरी उपलब्‍धि लगातार दूसरी बार यूएस प्रेसिडेंट के रूप में चुना जाना था. 2012 में बराक दूसरी पर यूएस प्रेसिडेंट बनें जबकि मिशेल स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की एडवोकेट के रूप में सामने आईं.

ओबामा की जिंदगी में उनकी पत्‍नी मिशेल की क्‍या भूमिका है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक बार ओबामा ने कहा था- अगर मिशेल उन्हें नहीं बोलती कि उन्हें प्रेसिडेंट की कुर्सी के लिए नहीं लड़ना है, तो वह कभी भी इलेक्शन में फाइट नहीं करते.

एक इंटरव्यू में मिशेल ने बताया था कि ओबामा आज भी बेहद रोमांटिक हैं. जब भी उन्हें समय मिलता है वो अपनी फैमिली को समय देते है. यहीं वजह है कि ओबामा के ज्यादातर विदेशी दौरों पर मिशेल उनके साथ रहती है.

बराक और मिशेल ओबामा दुनिया की सबसे पसंदीदा जोड़ियों में से एक है. उनका परिवार व्‍हाइट हाउस के गलियारों और अमेरिकी सियासत से दूर है, लेकिन बतौर प्रेसिडेंट ओबामा अमेरिका के इतिहास में हमेशा यादगार रहेंगे.

अधिक विदेश की खबरें