केकड़ा बचाएगा कोरोना वायरस से जान!
file photo


सी फूड यानि की समद्रुी खानों में सबसे ज्यादा जो पसंद किया जाता है या यूं कहें कि लजीज होता है वो है केकड़ा। आज हम आपको एक खास केकड़े के बारे में बताने जा रहे हैं, ऐसा कहा जा रहा है कि ये केकड़ा अब हमें कोरोना वायरस से भी बचाने में मदद करने वाला है क्योंकि दुनियाभर के वैज्ञानिक इसी केकड़े से टीका तैयार कर रहे हैं। 

हॉर्शू क्रैब ही है कोरोना महामारी की काट

समुद्र में मिलने वाले हॉर्शू क्रैब –Horseshoe Crab (केकड़े की एक प्रजाति) ही कोरोना वायरस का टीका तैयार करने में मददगार साबित हो रहा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इस खास समुद्री प्रजाति के केकड़े में हल्के नीले रंग का खून होता है जो विभिन्न बीमारियों के टीके तैयार करने में इस्तेमाल होता रहा है.


 अब कोरोना वायरस से लड़ने में भी इस केकड़े का खून (Crab blood) मददगार साबित हो रहा है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक हॉर्शू क्रैब (Horeseshoe Crab) धरती पर लगभग 30 करोड़ साल से मौजूद हैं. इन केकड़े के 10 आंखें होते है. इस केकड़े का हल्का नीले रंग का खून अब तक दुनिया के तमाम बीमारियों के इलाज में मददगार साबित होता रहा है. किसी भी टीके के भीतर एक भी बैक्टिरिया मौजूद नहीं होना चाहिए, वरना इंसानों की मौत हो सकती है. हॉर्शू क्रैब का नीला खून टीके में मौजूद बैक्टिरिया को मार देता है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक देश की खबरें