RCB ने किंग्‍स इलेवन को 10 विकेट से रौंदा
इस जीत के साथ आरसीबी ने प्‍लेऑफ की अपनी धुंधली सी उम्‍मीदें बरकरार रखी हैं.


दौर : आईपीएल 2018 के अंतर्गत आज खेले गए मैच में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को 10 विकेट के बड़े अंतर से हरा दिया. मैच में विराट ब्रिगेड के सामने किंग्‍स इलेवन किसी क्‍लब टीम की तरह नजर आई. बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में किंग्‍स इलेवन ने अपने प्रदर्शन से बुरी तरह निराश किया. होल्‍कर मैदान पर विराट के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए किंग्‍स इलेवन 15.1 ओवर में केवल 88 रन बनाकर ढेर हो गई.उमेश यादव ने तीन विकेट लिए.आईपीएल के मौजूदा सीजन का यह सबसे कम स्‍कोर रहा. जवाब में 89 रन का टारगेट आरसीबी के लिए बेहद आसान साबित हुआ. कप्‍तान विराट कोहली ने 48 (28 गेंद, छह चौके और दो छक्‍के)और पार्थिव पटेल ने 40 रन (22 गेंद, सात चौके) पर नाबाद रहते हुए 8.1 ओवर में ही टीम को जीत तक पहुंचा दिया. उमेश यादव को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

इस जीत के साथ आरसीबी ने प्‍लेऑफ की अपनी धुंधली सी उम्‍मीदें बरकरार रखी हैं. हालांकि इसके लिए टीम को अपने शेष मैचों में जीत हासिल करने के साथ दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर रहना होगा. दूसरी ओर किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आत्‍मघाती प्रदर्शन करते हुए आगे की राह मुश्किल बना ली है.आरसीबी के अब 12 मैचों में पांच जीत और 7 हार के साथ 10 अंक हैं. अंक तालिका में विराट की टीम अभी भी सातवें स्‍थान पर है. किंग्‍स इलेवन 12 मैचों में छह जीत और इतनी ही हार के साथ पांचवें नंबर पर खिसक गई है. अश्विन की टीम के 12 अंक हैं. कोलकाता और राजस्‍थान रॉयल्‍स के भी 12-12 अंक हैं लेकिन इन दोनों टीमों का नेट रनरेट पंजाब से बेहतर है.

आरसीबी की पारी: विराट-पार्थिव ने नाबाद रहते हुए दिलाई जीत
आरसीबी के सामने 89 रन का बेहद आसान लक्ष्‍य था.पारी की शुरुआत विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने की. आर. अश्विन की ओर से फेंके गए पहले ओवर में पार्थिव के चौके सहित 9 रन बने.एंड्रयू टाय के दूसरे ओवर में पार्थिव ने दो चौके जमाए. ऐसा लगा कि टीम जल्‍द से जल्‍द मैच खत्‍म कर अपने नेट रनरेट को बेहतर बनाना चाहती है. ओवर में 11 रन बने.तीसरे ओवर में अंकित राजपूत गेंदबाजी के लिए आए, जिनका स्‍वागत विराट ने छक्‍का और दो चौके लगाकर किया.वैसे इस ओवर में कोहली का मुश्किल कैच भी एरोन फिंच से मिड ऑफ पर छूटा.ओवर में 16 रन बने.पारी के चौथे ओवर में एंड्रयू टाय ने कोहली के खिलाफ एलबीडब्‍ल्‍यू के लिए रिव्‍यू लिया लेकिन फैसला पंजाब के खिलाफ गया.पारी के पांचवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए मोहित शर्मा की गेंद पर पार्थिव ने तीन चौके जमा दिए. ओवर में 15 रन बने और स्‍कोर 50 रन के पार पहुंच गया.छठे ओवर में कोहली ने चौका और फिर छक्‍का लगाया. ओवर में 12 रन बने.स्‍टोइनिस की ओर से फेंके गए पारी के सातवें ओवर में 13 रन बने और आरसीबी जीत के बेहद करीब पहुंच गई.अंकित राजपूत की ओर से फेंके गए नौवें ओवर की पहली गेंद पर कोहली ने चौका जड़ते हुए आरसीबी को 10 विकेट की धमाकेदार जीत दिला दी.विराट 48 और पार्थिव 40 रन बनाकर नाबाद रहे.

आरसीबी के आमंत्रण पर किंग्‍स इलेवन की पारी लोकेश राहुल और क्रिस गेल ने शुरू की.आरसीबी के लिए पहला ओवर उमेश यादव ने फेंका, इसमें गेल को जीवनदान मिला जब पार्थिव पटेल डाइव लगाने के बावजूद कैच नहीं पकड़ सके.दूसरे ओवर में राहुल के साउदी और तीसरे ओवर में उमेश को छक्‍का जमाते हुए अपने तेवर दिखाए जबकि चौथे ओवर में गेल ने साउदी को तीन चौके लगाते हुए अपने हाथ खोले. पारी के पांचवें, छठे और सातवें ओवर में पंजाब के चार विकेट गिरने से किंग्‍स इलेवन पटरी से उतरती नजर आई. उमेश यादव द्वारा फेंके गए पांचवें ओवर में राहुल (21 रन, 15 गेंद, तीन छक्‍के) और क्रिस गेल (18 रन, 14 गेंद, चार चौके) आउट हुए. अगले ओवर में मोहम्‍मद सिराज ने करुण नायर (1) को कप्‍तान कोहली से कैच करा दिया.पावरप्‍ले (छह ओवर) के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 47 रन था.सातवें ओवर में मार्कस स्‍टोइनिस (2) को युजवेंद्र चहल ने बोल्‍ड करते हुए आरसीबी को चौथी कामयाबी दिलाई. स्‍कोर 50 रन तक पहुंचते-पहुंचते किंग्‍स इलेवन के चार प्रमुख बल्‍लेबाज पेवेलियन लौट चुके थे. 9वें ओवर में टीम मयंक अग्रवाल (2) का विकेट भी झटकने में सफल रही, जिन्‍हें ग्रैंडहोम ने विकेटकीपर पार्थिव पटेल से कैच कराया.10 ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 65 रन था.

नाटकीय अंदाज में लगातार विकेट गिरने से पंजाब की बल्‍लेबाजी डिफेंसिव मोड में आ गई. 11वां ओवर ग्रैंडहोम ने फेंका जिसमें 5 रन बने.12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए मोईन अली को फिंच (26) ने छक्‍का लगाया लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर वे कोहली को कैच थमा बैठे. इसी ओवर में पंजाब के कप्‍तान आर. अश्विन (0) भी रन आउट हो गए. पंजाब के बल्‍लेबाजों का आत्‍मघाती अंदाज में आउट होने का सिलसिला यहीं नहीं थमा. 13वें ओवर में उमेश यादव ने एंड्रयू टाय (0) को विकेटकीपर पार्थिव पटेल के दस्‍तानों में कैद करा दिया.14वें ओवर में मोहित शर्मा (3) रन आउट हो गए और पंजाब की पारी अंत के बेहद करीब पहुंच गई. 16वें ओवर में अंकित राजपूत के रन आउट होने के साथ ही पंजाब की पारी का अंत हो गया. अक्षर पटेल 9 रन बनाकर नाबाद रहे.आरसीबी के लिए उमेश यादव ने सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए.

किंग्‍स इलेवन ने चोटिल मुजीब उर रहमान के स्‍थान पर मार्कस स्‍टोइनिस को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया था. दूसरी ओर, आरसीबी उसी टीम के साथ उतरी है जो उसके पिछले मैच में खेली थी.

अधिक खेल की खबरें