वर्ल्ड कप-2019 : इंग्लैंड ने न्यू जीलैंड को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह
इंग्लैंड के बेयरस्टो ने खेली 106 रन की शतकीय पारी, पेसर मार्क वुड ने झटके 3 विकेट


चेस्टर ली स्ट्रीट : ओपनर जॉनी बेयरस्टो (106) के शतक के बाद गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत मेजबान इंग्लैंड ने बुधवार को वर्ल्ड कप के मुकाबले में न्यू जीलैंड को 119 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड टीम ने सेमीफाइनल के लिए भी क्वॉलिफाइ कर लिया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 305 रन बनाए जिसके बाद न्यू जीलैंड की टीम 45 ओवर में 186 रन पर ऑलआउट हो गई। मैन ऑफ द मैच रहे इंग्लैंड के बेयरस्टो ने 106 रन की शतकीय पारी खेली जबकि पेसर मार्क वुड ने 9 ओवर में 34 रन देकर 3 विकेट झटके।

इंग्लैंड के लिए यह जीत इसलिए भी खास रही क्योंकि उसने 1992 के बाद पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई। इतना ही नहीं, उसने 1983 के बाद वर्ल्ड कप के मुकाबले में न्यू जीलैंड को मात दी। इंग्लैंड टीम के इस जीत से 12 अंक हो गए और उसने पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर रहते हुए क्वॉलिफाइ किया। न्यू जीलैंड 11 अंकों के साथ चौथे नंबर पर है, जबकि पाकिस्तान के अभी 9 अंक हैं। यदि पाकिस्तान शुक्रवार को बांग्लादेशी टीम को हरा देता है तो उसके भी कीवी टीम के बराबर 11 अंक हो जाएंगे, ऐसे में नेट रन रेट मायने रखेगा और उसी से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम का पता चलेगा। 

कीवी टीम अब चाहेगी कि शुक्रवार को होने वाले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ बांग्लादेश जीत जाए, लेकिन अगर पाकिस्तान जीते तो उसकी जीत का अंतर कम हो, जिससे कि कीवी टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाए। क्रिकइन्फो की मानें तो पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश को 316 रन से हराना होगा। दरअसल, न्यू जीलैंड के 11 पॉइंट (नेट रन रेट- 0.175) हैं और पाक के 9 पॉइंट (-0.792)। पाक के जीतने पर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम का फैसला रनरेट के आधार पर किया जाएगा। दोनों टीमों में से जिसका भी रनरेट बेहतर होगा उसे सेमीफाइनल में एंट्री मिलेगी। पिछड़ने वाली टीम का अभियान खत्म हो जाएगा। 

306 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी न्यू जीलैंड टीम के लिए टॉम लाथम ने सर्वाधिक 57 रन का योगदान दिया। उन्होंने 65 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके जड़े। लाथम ने जेम्स नीशम (19) के साथ 5वें विकेट के लिए 54 रन की अर्धशतकीय साझेदारी भी की। वह टीम के 7वें विकेट के रूप में लियाम प्लंकेट का शिकार हुए। उनके अलावा टेलर ने 28 और कप्तान केन विलियमसन ने 27 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड के लिए मार्क वुड ने 3 विकेट झटके। क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स को 1-1 विकेट मिला। 

न्यू जीलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके 4 विकेट 69 रन तक गिर गए। हेनरी निकोल्स (0) पहले ओवर की 5वीं गेंद पर क्रिस वोक्स का शिकार बने। मार्टिन गप्टिल (8) को जोफ्रा आर्चर ने जोस बटलर के हाथों कैच कराया। 

कप्तान केन विलियमसन (27) दुर्भाग्यशाली रहे और मार्क वुड की अंगुली को छूते हुए गेंद गेंदबाजी छोर पर स्टंप्स पर जा लगी और उन्हें पविलियन लौटना पड़ा। विलियमसन ने 40 गेंदों पर 3 चौके जड़े। रॉस टेलर (28) भी रन आउट हुए। जेम्स नीशम (19) को मार्क वुड ने बोल्ड किया और न्यू जीलैंड की आधी टीम 123 के स्कोर तक पविलियन लौट गई। कोलिन डि ग्रैंडहोम (3) को स्टोक्स की गेंद पर जो रूट ने लपका। वुड ने मिशेल सैंटनर (12) को LBW आउट किया, जबकि मैट हेनरी (7) को उन्होंने बोल्ड किया। ट्रेंट बोल्ट (4) को आदिल राशिद की गेंद पर बटलर ने स्टंप आउट कर न्यू जीलैंड की पारी का अंत किया। 

इससे पहले इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो (106) के शतक की बदौलत 8 विकेट पर 305 रन बनाए। ओपनर जेसन रॉय (60) के साथ उन्होंने 123 रन की ओपनिंग साझेदारी की। कप्तान इयोन मॉर्गन ने 42 रन का योगदान दिया। न्यू जीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट, मैट हेनरी और जेम्स नीशम ने 2-2 विकेट लिए। मिशेल सैंटनर और टिम साउदी को 1-1 विकेट मिला। 

जॉनी बेयरस्टो के वर्ल्ड कप में लगातार दूसरे शतकीय प्रहार के बावजूद न्यू जीलैंड के गेंदबाजों ने आखिरी ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की। एक समय इंग्लैंड का स्कोर 30 ओवर में एक विकेट पर 194 रन था और लग रहा था कि मेजबान टीम 350 के पार का स्कोर बनाएगी। न्यू जीलैंड के गेंदबाजों ने हालांकि आखिरी 20 ओवरों मे सिर्फ 111 रन दिए और 7 विकेट चटकाए। जेम्स नीशम ने 10 ओवर में 41, ट्रेंट बोल्ट ने 56 और मैट हेनरी ने 54 रन देकर 2-2 विकेट लिए। 

पिछले मैच में भारत को हराने वाली इंग्लैंड टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया। जेसन रॉय और बेयरस्टो ने मेजबान को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 123 रन जोड़े। न्यू जीलैंड के स्ट्राइक गेंदबाजों को दोनों ने सहज होकर खेला। इस साझेदारी को 18वें ओवर में नीशाम ने तोड़ा जब रॉय ने मिशेल सैंटनर को कैच थमाया। उन्होंने 61 गेंद में 8 चौकों की मदद से 60 रन जोड़े। 

इसके बाद बेयरस्टो और रूट ने मोर्चा संभाला और 71 रन की साझेदारी की। दोनों ने संभलकर खेलते हुए ढीली गेंदों को नसीहत दी। इस बीच बेयरस्टो ने आक्रामक अंदाज में खेलकर टिम साउदी को छक्का जड़ा, वहीं रूट ने इस विश्व कप में अपने 500 रन पूरे कर लिए। बेयरस्टो ने साउदी को 30वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर अपना लगातार दूसरा शतक पूरा किया। वह इसके साथ ही विश्व कप में लगातार दो शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बने। 

अगले ओवर की पहली गेंद पर हालांकि ट्रेंट बोल्ट ने इस साझेदारी को तोड़ा, जब रूट (24) विकेट के पीछे टॉम लाथम को कैच थमा बैठे। यहां से इंग्लैंड के विकेटों का पतन शुरू हुआ और गेंदबाजों ने न्यू जीलैंड को मैच में लौटाया। बेयरस्टो 32वें ओवर में मैट हेनरी की आउट स्विंगर पर चकमा खाकर बोल्ड हो गए। उन्होंने 99 गेंद में 15 चौकों और एक छक्के की मदद से 106 रन बनाए। 

जोस बटलर (11) को बोल्ट और कप्तान इयोन मॉर्गन को हेनरी ने पविलियन भेजा। मॉर्गन ने 40 गेंद में 42 रन बनाए। शानदार फॉर्म में चल रहे बेन स्टोक्स नहीं चल सके और शुरू ही से असहज दिखे। वह 27 गेंद में 11 रन बनाकर सैंटनर का शिकार हुए जिनका कैच हेनरी ने लपका। पुछल्ले बल्लेबाजों में कोई आक्रामक पारी नहीं खेल सका। 

अधिक खेल की खबरें