न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनो से हराया, वर्ल्ड कप से बहार
भारत लगातार दूसरे विश्वकप में सेमीफाइनल में बाहर हुआ। (Photo Credit : Twitter/ICC)


मैनचेस्टर : भारतीय क्रिकेट टीम का विश्व कप में सफर समाप्त हो गया है। बुधवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 18 रनों से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 240 रनों का लक्ष्य रखा था, जवाब में भारतीय टीम 221 रनों पर सिमट गई। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा (77) और एमएस धोनी (50) ने जीत की शानदार कोशिश की लोकिन अंतिम पलों में दोनों के विकेट गिरने से भारत को यहां 18 रन से हार का सामना करना पड़ा। जडेजा-धोनी ने 7वें विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी निभाई। 

भारत लगातार दूसरे विश्वकप में सेमीफाइनल में बाहर हुआ। न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ लगातार दूसरे विश्वकप के फाइनल में जगह बना ली। न्यूजीलैंड ने 2015 के विश्वकप में सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया था। न्यूजीलैंड का फाइनल में गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और मेजबान इंग्लैंड के बीच दूसरे सेमीफाइनल से विजेता से मुकाबला होगा। भारत के शीर्ष क्रम को झकझोरने वाले और मैच में 37 रन पर तीन विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मैट हेनरी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

टीम इंडिया लीग चरण में शीर्ष पर रही थी और इस दौरान उसका न्यूजीलैंड के साथ लीग मुकाबला बारिश से धुल गया था। लेकिन सेमीफाइनल में बारिश के कारण दो दिन तक चले मैच में न्यूजीलैंड ने भारत की चुनौती को काबू कर लिया। भारत की हार का सबसे बड़ा कारण उसके शीर्ष क्रम की नाकामी रही। टूर्नामेंट में पांच शतक बनाने वाले रोहित शर्मा एक, कप्तान विराट कोहली एक और लोकेश राहुल एक रन बनाकर आउट हुए।

रिषभ पंत ने 32 और हार्दिक पांड्या ने 32 रन बनाए और दोनों ही बल्लेबाज ऊंचे शॉट खेलने के चक्कर में अपने विकेट गंवा बैठे। जडेजा ने 59 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से 77 रन बनाकर भारत को कुछ उम्मीदें दी लेकिन 48वें ओवर में उनके आउट होते ही भारत का संघर्ष दम तोड़ गया।
72 गेंदों में एक चौके और एक छक्के के सहारे 50 रन बनाने वाले धोनी 49वें ओवर में रन आउट हुए और इसके साथ ही करोड़ों भारतीय प्रशंसकों को मुंह से एक आह निकली और भारत विश्वकप से बाहर हो गया। भारतीय टीम अंतिम ओवर में 221 रन पर सिमट गई।

अधिक खेल की खबरें