विश्व पर्यावरण दिवस पर लगाएं ये इंडोर प्लांट्स, घर में आयेंगी खुशियां
फाइल फोटो


हवा को शुद्ध करने में पेड़-पौधे की कितनी अहम भूमिका होती है। जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कम हो सकती हैं। लेकिन अब धीरे-घीरे हमारे आस-पास पेड़-पौधे कम होते जा रहे हैं। जिससे प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। जैसे देखा  जाएं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जो आपके घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ हवा को स्वच्छ रखने में भी मदद करेंगे।

एलोवेरा का पैधा

एलोवेरा का पौधा घर की हवा को शुद्ध करने का काम करता है। साथ ही यह आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। इसके अलावा यह सेहत, स्किन और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

इस पौधे को लगाने के बाद  बहुत ज्यादा पानी न डालें। एलोवेरा की नमी को बनाए रखने के लिए 3-4 दिन में एक बार पानी जरूर दें और इसकी समय-समय पर कटाई करते रहें।

मनी प्लांट

यह पौधा आपके घर को सकारात्मक ऊर्जा से भर देगा। इस पौधे को लगाने से आप ताजी हवा में सांस ले सकते हैं। जिससे आप स्वस्थ रहेंगे। यह पौधा प्रदूषण के स्तर को कम करने में मददगार है। आप इसे गमला के अलावा बोतल में पानी भर कर भी लगा सकते हैं।

स्नेक प्लांट

यह पौधा हवा को शुद्ध करता है। इस पौधे को आप घर में कहीं भी लगा सकते हैं। स्नेक प्लांट को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है। इसमें पानी भी कम मात्रा में ही दिया जाता है।

तुलसी का पौधा

तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल कई दवाओं में भी किया जाता है। पूजा-पाठ में भी तुलसी के पत्तों का उपयोग किया जाता है। आप चाहें तो इस पौधे को बालकनी में रख सकते हैं।

बोस्टोन फर्न

यह पौधा घर के अंदर प्रदूषित हवा को दूर करता है। इस पौधे की केयर करने की काफी जरूरत होती है। आप इसे पानी ज्यादा मात्रा में दें ताकि पौधे की नमी बनी रहे।

अधिक जरा हटके की खबरें