1 करोड़ की आमदनी पर आखिर कितना देना होता है टैक्स?
कॉन्सेप्ट फोटो


भारत में हर व्यक्ति को इनकम टैक्स देना पड़ता है। बता दें कि यानी नौकरी, कारोबार या किसी भी पेशे से होने वाली आमदनी पर हर व्यक्ति को आयकर देना होता है। हालांकि आयकर विभाग 2.5 लाख रुपये से कम आय वालों को टैक्स में छूट भी देता है। क्या आप जानते हैं कि 1 करोड़ की आमदनी वालों को कितना टैक्स चुकाना पड़ता है। आपको शायद पता होगा कि जैसे जैसे व्यक्ति की इनकम बढ़ती है वैसी ही टैक्स भी बढ़ाकर देना होता है।

आपको बता दें कि जिन लोगों की सालाना कमाई 1 करोड़ या उससे ज्यादा है उन्हें 30 फीसदी टैक्स चुकाना होता है। इसका मतलब है कि 30 लाख रुपये उन्हे टैक्स में चुकाना पड़ता है। टैक्स के ऊपर जो टैक्स लगता है उसे सरचार्ज कहा जाता है. सरचार्ज व्यक्ति की आय पर नहीं बल्कि टैक्सेबल अमाउंट पर लगाया जाता है।

 भारत में 50 लाख से ज्याद इनकम वालों को सरचार्ज चुकाना होता है. ऐसे में एक करोड़ की राशि पर 30 लाख टैक्स और 10 फीसदी सरचार्ज देना होता है जोकि 3 लाख है. इसके अलावा 30 लाख पर 4 फीसदी सेस भी लगता है जो कि 1.2 लाख है. कुल मिलाकर 1 करोड़ की राशि में से 34.2 लाख टैक्स में ही देना होता है.

वहीं आपको बता दें कि यदि आप सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स बचत वाले इंवेस्टमेंट विकल्पों में पैसे लगाते हैं तो इससे 1.5 लाख रुपये तक के इंवेस्टमेंट पर टैक्स में छूट ले सकते हैं. वहीं किसी भी व्यक्ति की कमाई पर आयकर चरणबद्ध तरीके से ही लगता है

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक बिज़नेस की खबरें