सबसे बड़ी गोल्ड लोन कंपनी H - muthoot फाइनेंस के चेयरमैन का निधन
फाइल फोटो



रिपोर्ट- वैभव तिवारी

मुथूट फाइनेंस के चेयरमैन MG जॉर्ज का आज सुबह उनके घर दिल्ली में निधन हो गया है, उनके परिवार के अनुसार उनकी मौत गिरने की वजह से हुई है। 71 वर्षीय पुरानी मुथूट कंपनी , जो कि दिल्ली में स्तिथ थी, हालांकि उनके और भी बहोत सारे व्यवसाय थे, MG  जॉर्ज सोने के बदले कर्ज़ा देने की बजाय, और भी कई सारे जैसे अस्पताल, होटल, आर स्कूलों जैसे व्यापार में भी एक्टिव थे ,जॉर्ज खुद भी केरल के कोची शहर के रहने वाले थे इसलिए , उनकी इतनी सारी कंपनियों का headquarter कोची में ही स्तिथ था, हालांकि वो खुद  दिल्ली में रहते थे, क्योंकि मुथूट फाइनेंस का हेड आफिस दिल्ली में ही स्तिथ और रजिस्टर्ड था।

हालांकि उनकी मौत का असली कारण क्या रहा, इस बारे में उनकी कंपनी का कोई भी कर्मचारी ने किसी भी तरह की कोई जानकारी नही दी है। MG जॉर्ज , खानदानी पैसे वाले थे, उनके पिता से विरासत में मिला ये व्यापार है, उनके पिता भी केरल के कोची शहर में फाइनेंस कंपनी चलाते थे, 1949 के कोड़ेंनचेरी में पैदा हुए MG george, के दादा जी जिनका नाम मुथूट निनान मथाई था, उन्होंने ही इस कंपनी की शुरुआत की थी।

मणिपाल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग करने के बाद जॉर्ज खानदानी बिज़नेस से जुड़ गए थे।, बताते है कि शुरुआत में वो अपनी ही कंपनी में अस्सिटेंट की नौकरी करते थे, उसके बाद 1993 में वो कंपनी के चेयरमैन चुन लिए गए थे। कहा जाता है इस व्यापार को उनके दादा जी ने शुरू किया था जिसको मुथूट पप्पचें ग्रुप के नाम से जाना जाता था, इस कारण पूरा खानदान एक ही व्यापार में आ कर बैठ गया था, और परिवार में जबरदस्त मतभेद के कारण 1980 में व्यापार का बंटवारा हो गया था। और बाद में इस परिवार ने 2 अलग अलग गोल्ड लोन कंपनी बनाई जिनमे कट्टर दुश्मनी भी रहती है, एक तो जॉर्ज की कंपनी मुथूट फाइनेंस और दूसरी है , उनके चचेरे भाई की, जिसका नाम मुथूट फिनकॉर्प है।


2020 के आंकड़े बताते है कि इस कंपनी ने अभी 56000 करोड़ तक का लोन असाइन कर चुकी है,  जॉर्ज ने इस कंपनी को बहोत ऊंचाइयों पर पहुचाया था, कहा जाता है उनके जुड़ने से पहले, कंपनी के बस 30 ब्रांच थी, और आज देश और पूरी दुनिया मे इसके 5500 से भी ज़्यादा ब्रांचेस है। जॉर्ज के की पत्नी सारा जॉर्ज और 2 बेटे है, छोटा बेटा एलेग्जेंडर कंपनी का डिरेक्टर है और बड़े बेटे की 2009 में कत्ल हो चुका है। फोर्ब्स मैगज़ीन के तहत वह 44 वे सबसे रहीस आदमी थे भारत के और केरल के सबसे अमीर इंसान थे, जिनकी कुल संपत्ति कई अरब है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें