ये नया साल आते ही सबसे ज्यादा बिकीं टाटा नेक्सॉन SUV, किआ सोनेट, जानें - किस कार को पछाड़ा पीछे
फाइल फ़ोटो


इस साल की शुरूआत से ही टाटा मोटर्स का दबदबा इंडियन मार्केट में दिखने को मिलने लगा है, जहां कंपनी ने जनवरी में टाटा नेक्सॉन की 13,816 यूनिट्स गाड़ियों की बिक्री कर जनवरी में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी बन गई है। इसका मतलब है कि टाटा नेक्सॉन ने मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, किआ सोनेट, हुंडई वेन्यू आदि जैसी कारों को हराकर सबसे ज्यादा बिकने वाली कार का ताज अपने नाम किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हुंडई ने पिछले महीने भारत में वेन्यू की 11,377 यूनिट कारें बेचीं, जबकि मारुति सुजुकी ने जनवरी 2022 में भारत में विटारा ब्रेज़ा की 9,576 यूनिट्स बेचीं। दूसरी ओर, किआ ने पिछले महीने भारत में सोनेट की 6,904 यूनिट्स बेचीं। 

यह भारत में किआ सॉनेट के लिए सबसे कम मासिक बिक्री के आंकड़ों में से एक है। घटती बिक्री को को लेकर वाहन निर्माता कंपनियों का कहना है कि सेमीकंडक्टर की ग्लोबल कमी की वजह से इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, वाहन निर्माता कंपनियों को पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक कोरोबार करने की उम्मीद है।

लेकिन गौर करने वाली बात है कि Hyundai Venue ने किआ सोनेट को लगातार दो महीने से पछाड़ दिया है। हुंडई ने दिसंबर 2021 में भारत में वेन्यू एसयूवी की 10,360 यूनिट बेचीं, जबकि किआ ने उस महीने केवल सोनेट की 3,578 यूनिट बेचीं।
इंजन-
इंजन की बात करें तो, Tata Nexon में दो इंजन विकल्प शामिल हैं पेट्रोल और डीजल। 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 5,500rpm पर 118bhp की मैक्सिमम पॉवर और 1,750rpm पर 170Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं, 1.5-लीटर डीजल इंजन 4,000rpm पर 108bhp की मैक्सिमम पॉवर और 1,500rpm पर 260Nm की पीक टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। गियरबॉक्स की बात करें तो, इसमें ट्रांसमिशन विकल्पों में छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक वैकल्पिक एएमटी यूनिट शामिल है। 

अधिक बिज़नेस की खबरें