अगर आप भी लेना चाहते हैं सस्ता होम लोन तो, जानें - इस बैंक के बारें में .....
फाइल फ़ोटो


अपना घर खरीदना शायद हर व्यक्ति का सपना होता है। हालांकि, घर खरीदना एक बड़ा टास्क है क्योंकि मौजूदा समय में प्रॉपर्टी की कीमत बहुत ज्यादा हो चुकी है। ऐसे में जब आप घर खरीदने जाते हैं तो आपको एक मोटी रकम खर्च करनी होती है। हालांकि, बड़ी संख्या में लोग ऐसे हैं जो घर खरीदने के लिए बैंक से होम लोन लेते हैं। बैंक जब आपको होम लोन देता है तो वह उस पर ब्याज लगाता है। यानी, बैंक से घर खरीदने के लिए लिए गए पैसे पर आप ब्याज चुकाते हैं। यह ब्याज जितना कम होगा, आपके द्वारा बैंक को लौटाई जाने वाली कुल रकम उतनी ही कम होगी और अगर ब्याज ज्यादा होगा तो आपके द्वारा लौटाई जाने वाली कुल रकम भी बढ़ जाएगी। ऐसे में जरूरी है कि आप जब भी होम लोन लें तो बहुत तसल्ली के साथ सभी बैंकों के होम लोन इंटरेस्ट रेट को कंपेयर करने के बाद लें। 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र-

बैंक ऑफ महाराष्ट्र अपने ग्राहकों को 6.4 फ़ीसदी ब्याज दर के हिसाब से होम लोन ऑफर कर रहा है। बैंक द्वारा ऑफर की जाने वाली यह न्यूनतम ब्याज दर है। अगर आपको सिबिल स्कोर 800 या उससे ज्यादा है तभी आपको 6.4 फ़ीसदी ब्याज दर पर होम लोन मिल सकता है। इसके अलावा अगर सिबिल स्कोर कम है तो ब्याज दर बढ़ जाएगी।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया-

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.60 की ब्याज दर पर होम लोन मुहैया करा रहा है। बैंक द्वारा ऑफर की जा रही यह सबसे कम ब्याज दर है। अगर आपका सिबिल स्कोर बहुत अच्छा है और ब्याज दर तय करने वाले फैक्टर्स आपके फेवर में हैं, तो आपको 6.60 फ़ीसदी ब्याज दर के साथ होम लोन मिल सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा-

बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों को 6.5 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन मुहैया करा रहा है। बैंक द्वारा होम लोन पर ऑफर की जाने वाली यह शुरुआती ब्याज दर है। सिबिल स्कोर कम या खराब होने की स्थिति में यह बढ़ जाएगी और ग्राहक को ज्यादा ब्याज दर चुकानी पड़ सकती है।

भारतीय स्टेट बैंक-

भारतीय स्टेट बैंक के होम लोन की ब्याज दर इनसे काफी ज्यादा है। भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को 6.70 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। मौजूदा समय में बैंक द्वारा प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जा रही है। बैंक जीरो प्रोसेसिंग फीस पर होम लोन दे रहा है।

अधिक बिज़नेस की खबरें