Tata Motors:  सेफ्टी फीचर्स और कीमत के लिहाज से ये गाड़ी एक परिवार के लिए एकदम पर्फेक्ट
फाइल फ़ोटो


अक्सर लोग अपने परिवार के साथ सफर करने के लिए कार खरीदते हैं, लेकिन वो सेफ्टी फीचर को उतना प्राथमिकता नहीं देते हैं, जितना वो गाड़ी की कीमत, माइलेज और लुक को देते हैं। ऐसे में आपके काम को आसान करने के लिए हम बताने जा रहे हैं उन कारों के बारे में, जिसे 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है और इस समय देश में बिकने वाली सबसे सुरक्षित कारों में से एक हैं।

महिंद्रा की XUV700 अपने वेटिंग पीरियड के लिए काफी चर्चा में है, इस गाड़ी की मार्केट में डिमांड इतना है कि कंपनी ने इसका वेटिंग पीरियड बढ़ा दिया, शानदार लुक औक दमदार इंजन के साथ आने वाली महिंद्रा XUV700 को भी ग्लोबल एनकैप ने 5 स्टार रेटिंग दिया है। कार को XUV700 एकमात्र थ्री-रो एसयूवी है, जिसे पूरी 5-स्टार रेटिंग मिली है।

महिंद्रा एक्सयूवी 300-

सेफ्टी फीचर्स के लिहाज से और दमदार इंजन मामलों में देखें तो, महिंद्रा की एक्सयूवी 300 देश की सबसे सुरक्षित कारों में से एक है। इस गाड़ी का लुक शानदार तो है ही साथ ही साथ इसका दमदार इंजन इस कार की लोकप्रियता को और बढ़ाता है। ऑटोमेकर महिंद्रा की तरफ से आने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी महिंद्रा एक्सयूवी-300 टाटा पंच से पहले सुरक्षा के लिहाज से सबसे ज्यादा अंक पाने वाली यह देश की पहली एसयूवी थी। इस गाड़ी को 5 स्टार्स की सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है, जहां इसने एडल्ट ऑक्यूपेंट्स की सुरक्षा के लिए पूरे 5 स्टार अंक मिले हैं। वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिए एक्सयूवी 300 को 4 अंक मिले हैं।

टाटा नेक्सॉन -


टाटा मोटर्स की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सॉन को भारत में काफी लोकप्रियता मिली है। सेफ्टी फीचर्स और कीमत के लिहाज से ये गाड़ी एक छोटे परिवार के लिए एकदम पर्फेक्ट है। क्रैश टेस्ट के दौरान टाटा नेक्सॉन ने एडल्ट ऑक्यूपेंट्स की सुरक्षा के लिए 5 स्टार की रेटिंग हासिल की थी। वहीं, चाइल्ड सेफ्टी के लिए इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 3 स्टार्स मिले थे।

टाटा पंच-

टाटा पंच को पिछले साल 2021 में लॉन्च किया गया था, जहां लॉन्चिंग के पहले ही इस कार की क्रैश टेस्ट हुआ था और उसमें इसे 5 स्टार सेफ्टी रेट मिला था। क्रैश टेस्ट में ग्लोबल एनकैप से इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार रेटिंग मिली। जनवरी 2020 में अल्ट्रोज और दिसंबर 2018 में नेक्सॉन और 2021 टिगोर ईवी के बाद टाटा पंच देश की तीसरी सबसे सुरक्षित कार के रूप में उभरी।

टाटा एल्ट्रोज-

टाटा मोटर्स की तरफ से आने वाली प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज का नाम भी इस लिस्ट में आता है। अपने क्रैश टेस्ट के दौरान ग्लोबल एनकैप द्वारा एडल्ट ऑक्यूपेंट के लिए इसे फाइव-स्टार की रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए थ्री-स्टार की रेटिंग प्राप्त हुई थी। सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि अल्ट्रोज में एक स्थिर संरचना और फुटवेल क्षेत्र, सिर और गर्दन की सुरक्षा, आगे की सीटों पर दो लोगों के लिए बेहतरीन सुरक्षा फीचर दी गई है।

अधिक बिज़नेस की खबरें