किआ मोटर्स ने लॉन्च की एसयूवी KIA Carens, जानें - फीचर्स और डिटेल्स
फाइल फ़ोटो


लंबे इंतजार के बाद आज यानी 15 फरवरी को Kia carens कार को इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने लॉन्चिंग इवेंट के दौरान बताया कि कीमतों की घोषणा होने के पहले तक किआ की 19,089 गाड़ियों की बुकिंग हो चुकी है। इस 7-सीटर की शुरूआती कीमत 8.99 लाख रुपये (एक्सेस-शोरूम इंडिया) से शुरू है। किआ कैरेंस को 5 वेरिएंट में लॉन्च किया गया है, जिसमें प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लग्जरी और लग्जरी प्लस शामिल हैं। 

पॉवरट्रेन-

किआ कैरैंस पेट्रोल और डीजल, दोनों पावरट्रेन की पेशकश करते हुए 7DCT और 6AT सहित कई ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ आती है। यह अपने ग्राहकों को चुनने की आजादी देती है। कार कई व्यावहारिक फीचर्स से भी लैस है, जो ग्राहकों के जीवन को आसान बनाती है। नेक्स्ट-जेनरेशन किआ कनेक्ट ऐप जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स से लेकर फ्लेक्सिबल सीटिंग ऑप्शंस और अंडर ट्रे स्लाइडिंग टाइप सीट, रिट्रैक्टेबल सीटबैक टेबल, रियर डोर स्पॉट लैंप तथा तीसरी रो में बॉटल और गैजेट होल्डर जैसी सुविधाओं के साथ किआ कैरैंस सही मायने में ऑटोमोटिव व्यावहारिकता को फिर से परिभाषित करती है।

आधुनिक फीचर्स-

किआ कैरेंस असल मायनों में एक फैमिली कार है। यह कई एक्टिव सेफ्टी फीचर्स प्रदान करती है। यह मॉडल भारत में पहली बार हाई-सिक्योर सेफ्टी पैकेज के साथ पेश किया गया है। कारेन्स के सभी ट्रिम्स में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट (वीएसएम), हिल-असिस्ट कंट्रोल (एचएसी), डाउनहिल ब्रेक कंट्रोल (डीबीसी), ब्रेक असिस्ट सिस्टम (बीएएस), हाईलाइन टीपीएमएस और ऑल व्हील डिस्क ब्रेक स्टैंडर्ड फीचर्स के रूप में दिए गए हैं। जहां ईएससी कार को टैक्शन लॉस होने से बचाता है, वहीं एचएसी और डीबीसी ड्राइवरों को चढ़ाई और ढलान वाली सड़कों पर आत्मविश्वास से ड्राइव करने की सुविधा देते हैं।
इसके अतिरिक्त, जब ड्राइवर को अचानक ब्रेक लगाना और मुड़ना होता है, तो VSM कार को स्थिरता प्रदान करके अतिरिक्त सुरक्षा देता है। सुरक्षा पर फोकस को जारी रखते हुए, कंपनी ने कार के साथ फ्रंट-पार्किंग सेंसर, हाईलाइन टीपीएमएस और रेन-सेंसिंग वाइपर भी दिए हैं, जिससे ड्राइवर को हर समय ज्यादा आत्मविश्वास मिलता है और वे सामने की सड़क की स्थिति पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

स्पेस और सुविधाएं-

किआ कैरेंस व्यावहारिक जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। यह कार स्पेस और आरामदायक फीचर्स के मामले में एक नया मानक स्थापित करती है। बड़ा केबिन स्पेस तीसरी-रो में आरामदायक लेगरूम प्रदान करता है। यह सब कार के अपनी श्रेणी में सबसे लंबे व्हीलबेस के कारण संभव हुआ है। दूसरी रो में वन टच इज़ी इलेक्ट्रिक टम्बल यात्री को कार में आसानी से प्रवेश करने और निकलने की सुविधा देता है। दूसरी रो में ज्यादा आराम के लिए रीलाइन और स्लाइड फ़ंक्शन भी हैं। अधिक जगह बनाने और रिक्लाइन फंक्शन के अलावा, अधिकतम कार्गो स्पेस देने के लिए तीसरी रो की सीटों को बूट के बराबर किया जा सकता है।

इंजन-

इंजन की बात करें तो किआ कैरेंस1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन, 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड डीजल इंजन और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन में छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स होगा, वहीं इसके इंजन 113 बीएची पॉवर पर 144 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। वहीं 1.5-लीटर डीजल इंजन 113 बीएचपी की पॉवर और 250 एनएम की टॉर्क पैदा करती है। इसके इंजन में छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और छह-स्पीड टॉर्क-कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के बीच एक विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसके अलावा, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल वेरिएंट का इंजन 138 बीएचपी की पॉवर और 242 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। गियरबॉक्स की बात करें तो, इसके इंजन में छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या पैडल शिफ्टर्स के साथ सात-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) दिया गया है।

अधिक बिज़नेस की खबरें