पढ़े -  HDFC बैंक ने किया ये बदलाव,  FD ब्याज दरों में हुआ ये वृद्धि
फाइल फ़ोटो


बैंक ने कुछ अवधि की FD पर ब्याज दरों में वृद्धि की है। बैंक ने दो करोड़ रुपये से कम की FD पर ब्याज दरों में 5 से 10 आधार अंकों की वृद्धि की है। यह संशोधित ब्याज दरें 14 फरवरी से लागू हो गई हैं। बैंक ने एक साल की अवधि के सावधि जमा पर ब्याज दर में 10 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है, जिसके साथ ही यह 5 फीसदीहो गई है। पहले यह ब्याज दर 4.9 फीसदी थी।

मौजूदा समय में 1 से 2 साल के बीच की अवधि वाली FD पर भी ब्याज दर 5 फीसदी है। इसी के साथ दो से तीन साल की अवधि वाले सावधि जमा पर ब्याज दर 5.20 प्रतिशत है और 3 से 5 साल की अवधि वाली FD पर दरों को 5 आधार अंक बढ़ाकर 5.45 फीसदी कर दिया गया है। वहीं, 5 से 10 साल की अवधि की FD पर वर्तमान बद 5.60 फीसदी है। देखिए किस अवधि के लिए कितनी ब्याज दर मिल रही है-

बता दें कि इससे पहले जनवरी में बैंक ने 2 साल 1 दिन से 3 साल की अवधि की FD पर 5.2 प्रतिशत, 3 साल 1 दिन से 5 साल तक की अवधि के लिए 5.4 प्रतिशत और 5 साल 1 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए 5.6 प्रतिशत ब्याद कर कर दी थी। चलिए, बैंक द्वारा FD पर दी जा रही मौजूदा ब्याज दर जानते हैं-


SBI ने भी बढ़ाई FD पर ब्याज दरें-

इसके अलावा देश के सबसे बड़े ऋणदाता SBI ने भी सावधि जमा (FD) पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है। SBI ने 15 फरवरी 2022 से FD पर ब्याज दरों में 15 आधार अंकों या 0.15 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। इस वृद्धि के साथ ही तीन साल से पांच साल तक से कम की एफडी पर ब्याज दर 5.30 फीसदी से बढ़ाकर 5.45 फीसदी हो गई है। एसबीआई की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह दर 5.80 फीसदी से बढ़ाकर 5.95 फीसदी कर दी गई है।

बैंकों द्वारा यह फैसले ऐसे समय में लिए गए हैं जब कुछ ही दिन पहले रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बदलाव न करने का ऐलान किया था। RBI ने अपनी मौद्रिक नीति समिति (MPC) की समीक्षा का ऐलान करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा। एमएसएफ रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% रहेगा।

अधिक बिज़नेस की खबरें