खुशखबरी : केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, होली से पहले सरकारी कर्मचारियों को दिया पुरानी पेंशन का तोहफा!
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों होली से पहले बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार ने चार राज्यों में सरकार बनाने के बाद सरकारी कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल करने का बड़ा फैसला लिया है. जिसके बाद अब जल्द ही रिटायर हो चुके सरकारी कर्मचारी भी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं.

सरकार ने किया ऐलान
दरअसल, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बजट पेश करने के दौरान राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का ऐलान किया था. इसके अलावा सीएम ने .न्याय एवं आर्थिक सुरक्षा दिलाने राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर न्याय योजना में आगामी वर्ष से वार्षिक सहायता राशि 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 7 रुपये करने की घोषणा की है.

सीएम ने इस बजट में कई बड़े ऐलान किए. मुख्यमंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि गौठानों को महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया जायेगा. इन औद्योगिक पार्कों में इंफ्रास्ट्रक्चर एवं बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु 600 करोड़ का बजट प्रावधान है.

केंद्र सरकार भी कर सकती है ऐलान
इसी के साथ केंद्र सरकार भी जल्दी ही पुरानी पेंशन योजना को लागू करने कई घोषणा कर सकती है. गौरतलब है कि कर्मचारियों लंबे समय से सरकार से पुरानी पेंशन की मांग कर रहे थे. जिसके बाद अब केंद्र सरकार कर्मचारियों की इस मांग पर विचार कर रही है. इसके लिए केंद्र ने (ओल्ड पेंशन स्कीम) कानून मंत्रालय से राय भी मांगी है. अब मंत्रालय से जवाब मिलने का इंतजार है.

जानिए कब होगा फैसला?
दरअसल, केंद्र सरकार कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना देने पर मंथन कर रही है. जिस सरकारी कर्मचारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे, उन्हें ये फायदा मिलेगा. कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के अनुसार, इस मुद्दे पर फैसला कानून मंत्रालय के जवाब आने के बाद होगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें