यूपी सरकार होली से पहले 1.65 करोड़ लोगों को देगी फ्री LPG सिलेंडर, किया था वादा
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ सरकार कुर्सी पर काबिज होने जा रहे हैं और अब इसी के साथ वह धीरे धीरे चुनाव से पहले किये गए वादों को पूरा करने जा रहे हैं. सरकार के सामने यूपी के लोगों के सामने सबसे बड़ी चुनौती है उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर देना. होली से पहले यूपी सरकार अपने इस वादे को पूरा करने की तैयारी में है.

होली पर मिलेगा तोहफा
दरअसल, सरकार ने अपने संकल्प पत्र में होली और दिवाली पर उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लोगों को पहला मुफ्त गैस सिलेंडर देने की बात कही थी. इसके लिए खाद्य व रसद विभाग ने होली शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया है. आपको बता दें कि इस समय प्रदेश में उज्ज्वला योजना के 1.65 करोड़ लाभार्थी हैं. ऐसे में, इस वादे को पूरा करने के लिए सरकार पर 3000 करोड़ का भार आएगा.

निशुल्क राशन वितरण की समय सीमा बढ़ाई जाएगी 
इसी के साथ प्रदेश की योगी सरकार निशुल्क राशन योजना को भी बढ़ाने जा रही है. इसके लिए भी शासन ने खाद्य व रसद विभाग से प्रस्ताव मांग लिया है. इससे पहले भी सरकार दिसंबर से ही फ्री राशन दे रही है. मार्च महीने में इसकी समय सीमा समाप्त होने वाली है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत मिलने वाले गेहूं व चावल को निशुल्क दिया जा रहा है जिसके बाद अब उज्ज्वला योजना के तहत दो सिलेंडर और मुफ्त राशन देने की योजना को यूपी सरकार और आगे बढ़ाने की घोषणा की थी.

सरकार पर आएगा अतिरिक्त भार
● गेहूं व चावल- 290 करोड़ प्रतिमाह, चार महीने का 1160 करोड़ रुपये
● चना, नमक, तेल- 750 करोड़ प्रतिमाह, चार महीने का 3000 करोड़ रुपये


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें