हाईवे पर गाड़ी चलाना आज रात से होगा महंगा, NHI ने बढ़ाया 10-15 % तक टोल टैक्स
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : आम आदमी को महंगाई का एक और जोरदार झटका लगा है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHI) ने 1 अप्रैल से यानी आज रात 12 बजे के बाद से टोल टैक्स में 10 से 65 रुपये तक बढ़ा दिए हैं. सरकार की तरफ से नेशनल हाईवे पर चलने वाले छोटे हल्के वाहनों का टोल 10 से 15 रुपये तक बढ़ाया गया है, वहीं कमर्शियल वाहनों को रोड पर चलने के लिए 65 रुपये तक टोल टैक्स चुकाना पड़ेगा. 

10-15 फीसदी बढ़ा टोल टैक्स
एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहनों के लिए सराय काले खां से शुरू होकर काशी टोल प्लाजा तक कार और जीप के लिए पहले 140 रुपये देने होते थे, जो अब बढाकर 155 रुपये देने होंगे. सराय काले खां से ही रसूलपुर सिकरोड प्लाजा पर अब वाहन चालकों को 100 रुपये देने होंगे, वहीं भोजपुर जानें के लिए 130 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा अन्य कई तरह के वाहनों के लिए 10-15 फीसदी तक टोल टैक्स बढ़ाया गया है.

हरदोई हाईवे पर कोई टोल नाका नहीं 
लखनऊ से जुड़ने वाले मौजूदा 6 नेशनल हाईवे में हरदोई हाईवे पर फिलहाल कोई टोल नाका नहीं लगा है, वहीं सीतापुर में अक्टूबर से बदली हुई टोल दरें लागू की जाने वाली हैं. इन दोनों के अलावा कानपुर, अयोध्या, रायबरेली और सुल्तानपुर जाना है तो आज रात से लोगों को बढ़ी हुई दर पर टोल टैक्स चुकाना होगा. लखनऊ रायबरेली हाईवे पर अब छोटे वाहनों को 105 रुपये देने होंगे, वहीं बस-ट्रक के लिए 360 रुपये लगेंगे.

लखनऊ-अयोध्या हाइवे भी महंगा
लखनऊ से अयोध्या जाना भी अब महंगा हो गया है. इधर से गुजरने वाले छोटे प्राइवेट व्हीकल्स के लिए 110 रुपये अदा करने होंगे, वहीं ट्रक या बस वालों से 365 रुपये टोल वसूला जाएगा. लखनऊ से कानपुर जाने वाले हाइवे पर पड़ने वाले नवाबगंज टोल प्लाजा भी महंगा हो गया है. यहां छोटी गाड़ियों को 90 रुपये और कमर्शियल वाहनों के लिए 295 रुपये टोल देना होगा. इसी तर्ज पर लखनऊ से सुल्तानपुर हाइवे पर भी अब छोटे वाहनों के लिए 95 रुपये देने होंगे और डबल एक्सल वाहनों के लिए आपको 325 रुपये चुकाने होंगे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें