पेट्रोल-डीजल के बाद अब किचन में इस्तेमाल होने वाले मसालों के दामों में बड़ी बढ़ोत्तरी
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : देश में पेट्रोल डीजल की बढ़ती की कीमतों के बीच अब आम आदमी महंगाई का एक और झटका लगा है. दरअसल आम आदमी को अब आटा-चावल का तो महंगाई झेलनी ही पड़ेगी. इसके अलावा किचन में इस्तेमाल होने मसाला भी अब आपकी जेब पर काफी असर डालने वाला है.  

रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ ही बढ़ गई महंगाई
लगातार हर चीजों में बढ़ रही महंगाई के पीछे एक वजह रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को माना जा रहा है. दोनों देशों के बीच युद्ध शुरू होने के साथ ही खाद्य तेल खासतौर पर सूरजमुखी के तेल के दाम आसमान छू रहे हैं. इसके बाद आटा, जौ, चावल, धनिया, जीरा और हल्दी की कीमतों ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिया.

इन मसालों की बढ़ी कीमतें 
रोजमर्रा के इस्तेमाल में प्रयोग होने वाले मसालों की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है. बाजार में हल्दी के दाम में 10 फीसदी तक बढ़ गए हैं. तो दूसरी और धनिए के दाम 20 फीसदी तक बढ़ गए हैं. इसके अलावा जीरा का भाव 230-235 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुका है.

नींबू ने तोड़े रिकॉर्ड
मसालों के अलावा सब्जियों की कीमतों में भी भारी उछाल देखने को मिल रहा है. खासतौर पर गर्मियों में बढ़ते तापमान के बीच नींबू की डिमांड भी काफी बढ़ गई है, जिस कारण नींबू कई जगहों पर 300-400 रुपये प्रति किलो के पार हो गया है. हाल ये है कि कई जगहों पर 10-15 रुपये में सिर्फ एक नींबू ही मिल रहा है. 

अधिक बिज़नेस की खबरें