पैनासोनिक लाइफ सॉल्यूशंस इंडिया ने विद्युत निर्माण सामग्री की पहली मैन्युफैक्चरिंग इकाई का उद्घाटन किया
इस यूनिट के माध्यम से, आंध्र प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास, रोजगार के अवसर पैदा करने और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा।


पैनासोनिक कॉर्पोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पैनासोनिक लाइफ सॉल्यूशंस इंडिया ने आज श्री सिटी, आंध्र प्रदेश में अपनी नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खोलने की घोषणा की। इस यूनिट का उद्देश्य दक्षिणी क्षेत्र में कंपनी की उपस्थिति को मजबूत करना और कम से कम समय में  अपने उत्पाद को मार्केट में पहुंचाकर ग्राहकों को प्रसन्नता प्रदान करके बाजार में तालमेल विकसित करना है। यह यूनिट पूरी तरह से ऑटोमेटेड  है और 1,33,584 वर्ग मीटर में फैली हुई है। और वर्तमान में 37,025 वर्ग मीटर फ्लोर एरिया को कवर करती है।

पश्चिम व उत्तर भारत में इस विद्युत उपक्रम  को पूरी सुविधाओं के साथ स्थापित किया जा चुका है और अब दक्षिण भारत में इसे पूरी गुणवत्ता के साथ स्थापित किया जा रहा है। यह दक्षिण भारत में पहला विद्युत उपकरण निमार्ण बेस होगा। यह देश में सातवीं यूनिट है।
कंपनी दो चरणों में कुल 600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, पहले चरण में 300 करोड़ रुपये का निवेश किया जा चुका है। 

इस यूनिट के माध्यम से, आंध्र प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास, रोजगार के अवसर पैदा करने और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा। इस यूनिट की मदद से कंपनी भारत में  अपनी क्षमता विस्तार करने के बड़े लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास करेगी। साथ ही इस यूनिट के जरिए कंपनी 2030 तक अपने आप को कार्बन न्यूट्रल बनाने का प्रयास करेगी। 

यह यूनिट पूरी तरह से चालू है और मुख्य रूप से रोमा, पेंटा मॉड्यूलर और रोमा अर्बन वायरिंग डिवाइस उत्पादों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसके अतिरिक्त, कंपनी आने वाले समय में वायरिंग उपकरणों के अलावा अन्य उत्पादों का यहां निमार्ण करने का इरादा रखती है और  स्विचगियर, वायर्स और इनडोर एयर क्वालिटी (IAQ) उत्पादों को भी इसमें बनाना शुरू करेगी। वर्तमान में, पहले वर्ष में उत्पादन क्षमता 80 मिलियन यूनिट है, और बिक्री के आगे बढ़ने के साथ-साथ इसमें साल दर साल 15% की वृद्धि होने की उम्मीद है।

इसके अलावा, नई यूनिट से श्री सिटी के रहवासियों को लाभ होगा क्योंकि वित्त वर्ष 2025 तक वायरिंग डिवाइस उत्पादों के लिए केवल लोकल सप्लायर नेटवर्क तैयार करने का लक्ष्य है। इससे बड़ी संख्या में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। इसके अलावा, आत्मनिर्भर भारत और प्रधान मंत्री आवास योजना के विजन के साथ जुड़कर  कंपनी देश के विकास में योगदान करना चाहती है।

इस अवसर पर  पैनासोनिक कॉर्पोरेशन, जापान के पावर कंपोनेंट बिजनेस के बिजनेस यूनिट हेड श्री कावामोटो ने कहा, "भारत विकास पथ पर है और इस विकास के दौरान लोगों को "अपना सर्वश्रेष्ठ जीने" के लिए ईसीएम इंडस्ट्री से जबरदस्त सपोर्ट की आवश्यकता होगी। हम इसे लोगों के जीवन को सरल, सुरक्षित और आरामदायक बनाने के जबरदस्त अवसर के रूप में देखते हैं।  जापानी मानकों वाले अपने तकनीकी रूप से उन्नत उत्पादों  की मदद से हम उपभोक्ताओं को बेहतर अनुभव प्रदान करने का प्रयास करेंगे। खास बात यह है कि अब इनका उत्पादन भारत में ही किया जाएगा।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें