बिना टिकट के भी अब कर सकेंगे रेल यात्रा,  बस करना होगा ये काम!
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : अगर आप भी रेल की यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, कई बार ऐसा देखा गया है इमरजेंसी में अचानक ट्रेन से सफर करना पड़ता है तो लोग टिकट लेना भूल जाते हैं. लेकिन अब इससे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल, अब आप बिना रिजर्वेशन भी ट्रेन से सफर कर सकते हैं.

दरअसल, पहले तत्काल टिकट ही ऐसे समय का सहारा था, लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं होता. लेकिन आपको बता दें कि रेलवे ने आपको ऐसे समय के लिए खास सुविधा देता है, जिसके तहत अब आप बिना रिजर्वेशन भी यात्रा कर सकते हैं.

प्लेटफॉर्म टिकट पर करें यात्रा
अब आप प्लेटफॉर्म टिकट पर भी यात्रा कर सकते हैं. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं, और इसके बाद टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा.

सीट नहीं है फिर भी है विकल्प
अगर इस दौरान ट्रेन में सीट खाली नहीं है फिर भी आप यात्रा कर सकते हैं. रेलवे के नियम के अनुसार, ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना जरूर कर सकता है, लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकता.

प्लेटफॉर्म टिकट के नियम
गौरतलब है कि प्लेटफॉर्म टिकट आपको बस प्लेटफॉर्म पर जाने की ही नहीं, बल्कि ट्रेन में चढ़ने के भी पात्र बनाता है.इसमें खास बात यह है कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.

कब तक आपकी होती है सीट?
इसके अलावा अप जान लीजिए कि अगर आपकी ट्रेन किसी कारणवश छूट गई है तो TTE अगले दो स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को अलॉट नहीं कर सकता है. आपके पास मौका है अगले दो स्टेशन तक ट्रेन पकड़ने का. लेकिन दो स्टेशनों के बाद TTE RAC टिकट वाले यात्री को सीट अलॉट कर सकता है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें