सरिया और सीमेंट के भाव में भारी गिरावट, अब शुरू करें घर बनाने का कार्य
प्रतीकात्मक फोटो


आप भी घर बनाने की सोच रहे हैं तो ये आपके बेहतर समय है. दरअसल, बीते दिनों से बढ़ रहे सरिया और सीमेंट के दाम में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. घर निर्माण में इस्तेमाल होने ज्यादातर सामग्रियों की कीमतों में कमी आई है. इसमें सबसे ज्यादा जिस में कटौती हो रही है वह सरिया है. सरिया के दाम में रोजाना कटौती हो रही है. इसके अलावा सीमेंट और ईंट की कीमतों में भी कमी आई है.

बता दें कि घरों की छत, बीम बनाने में सरिये का इस्तेमाल होता है. जिस लोकल सरिये की कीमत दो महीने पहले यानी मार्च में 85 हजार रुपये टन थी, वो अब कई जगहों पर 45 हजार टन के पास मिल रहा है. यही नहीं ब्रांडेड सरिया का भाव भी कम हो गया है. मार्च 2022 में 1 लाख रुपये प्रति टन मिलने वाला सरिया अब 80 से 85 रुपये प्रति टन का मिल रहा है.

क्यों कम हुआ सरिया का दाम?
दरअसल, भीषण गर्मी में श्रमिक न मिलने और थमे निर्माण कार्यों से कम हुई मांग ने सरिया के भाव में कमी ला दी है. एक व्यापारी ने बताया कि गर्मी अपने चरम पर है. लेबर नहीं मिलने के कारण भवन निर्माण के काम में कमी आई है. उन्होंने कहा कि खपत कम होने के कारण सरिये के भाव में अंतर आया है. इसके अलावा सरकार ने घरेलू बाजार में स्टील की कीमतें नियंत्रित करने के लिए इसके निर्यात पर टैक्स बढ़ाया है.

सीमेंट के भाव में भी आई कमी
सरिया के अलावा सीमेंट के भाव में भी कमी आई है. मई में जहां सीमेंट 400 रुपये प्रति बैग पहुंच गया था, वह अब 385 से 390 रुपये प्रति बैग मिल रहा है. स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा कि अडानी-होल्सिम डील के बाद, सीमेंट क्षेत्र में अनिश्चितताएं देखी जा रही है. डील से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट होगी.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें