केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी का बड़ा ऐलान, अगले साल तक इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर होगी
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी


नई दिल्ली : कार और बाइक चलाने वालों को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी बड़ी खुशखबरी दी है. उन्होंने कहा आने वाले एक साल में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल कारों की लागत के बराबर होगी. इस खबर को सुनने के बाद हर कोई खुश है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा क‍ि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी. यानी इससे आम लोगों को फायदा होगा और अगले दो साल के भीतर इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल की कीमत पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर हो जाएगी. नितिन गडकरी ने कहा कि आने वाले समय में यह एक क्रांत‍ि ला सकता है.

प्रदूषण का स्तर होगा कम
गौरतलब है कि न‍ित‍िन गडकरी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, 2022-23 के लिए अनुदान की मांगों पर लोकसभा में जवाब देते हुए जानकारी दी थी कि प्रभावी स्वदेशी ईंधन को स्थानांतरित करने की जरूरत है, इलेक्‍ट्र‍िक ईंधन जल्द वास्तविकता बन जाएगा. इससे प्रदूषण के स्‍तर में कमी आएगी. उन्होंने कहा कि भारत ही नहीं पूरी दुनिया भर में प्रदूषण एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने है.

केंद्रीय मंत्री ने किया आग्रह
केंद्रीय मंत्री गडकरी ने सांसदों से भी हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक अपनाने का आग्रह क‍िया. उन्‍होंने कहा कि सांसदों को अपने-अपने क्षेत्र में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन बनाने की पहल करनी चाहिए. ताकि हाइड्रोजन जल्द सबसे सस्ता ईंधन विकल्प बन सके.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें