Gold Price Today : सोने चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट, खरीदने का है सही मौका
File Photo


नई दिल्ली : वैश्विक बाजार में सोने-चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. जिसके बाद मंगलवार सुबह सोने-चांदी की कीमतों में कमी आई है. सोने की कीमत में गिरावट के साथ ही चांदी एक बार फिर 56 हजार से नीचे आ गई है. सोना आज अपने पिछले बंद भाव से 0.23 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा है, जबकि चांदी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.93 फीसदी नीचे ट्रेडिंग कर रही है.

सोने-चांदी की आज की कीमत
मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्ध सोने का वायदा भाव 116 रुपये गिरकर 50,245 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया, जबकि सुबह चांदी का वायदा भाव 521 रुपये गिरकर 55,570 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. गौरतलब है इससे पहले सोने की शुरुआत 50,300 के स्‍तर पर  हुई थी, जबकि चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,681 के स्‍तर पर खुलकर हुई थी.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है भाव
अब बात करते हैं कि वैश्विक बाजार में सोने-चांदी की कीमत की तो ग्‍लोबल मार्केट में भी धातुओं पर दबाव चल रहा है. अमेरिकी बाजार में जहां सोने का हाजिर मूल्‍य 1,708.94 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया, जबकि चांदी का हाजिर मूल्‍य भी 18.7 डॉलर प्रति औंस रहा. ग्‍लोबल मार्केट में सोने पर लंबे समय से डॉलर के कारण दबाव चल रहा है और एक्सपर्ट्स की मानें तो अभी आगे भी जारी रहने का अनुमान है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें