पेट्रोल डीजल पर वित्तमंत्री का बड़ा बयान, कहा-हर 15 दिन में होगी समीक्षा
File Photo


नई दिल्ली : पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने पिछले दिनों कहा था कि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी. अंतरराष्ट्रीय कीमत को ध्यान में रखते हुए करों की समीक्षा हर पखवाड़े की जाएगी. गौरतलब है कि कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद भी घरेलू बाजार में मई के बाद से पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर हैं. 

डीजल पर व‍िंडफॉल प्रॉफ‍िट टैक्‍स बढ़ाया
इससे कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने डीजल और व‍िमानन ईंधन पर व‍िंडफॉल प्रॉफ‍िट टैक्‍स बढ़ाने का फैसला क‍िया था. इसके अलावा सरकार ने घरेलू क्रूड ऑयल पर भी टैक्‍स बढ़ाने का न‍िर्णय ल‍िया था. जो 1 स‍ितंबर से लागू भी कर द‍िया गया है. यह न‍िर्णय सरकार की तरफ से क्रूड की बेलगाम होती कीमत के बीच ल‍िया गया था. हालांक‍ि फ‍िलहाल क्रूड 7 महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रहा है.

निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते
वित्त मंत्री ने कहा, ‘हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं.' यदि तेल की उपलब्धता नहीं होगी और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ होता रहेगा तो कुछ हिस्सा देशवास‍ियों के ल‍िए भी रखना जरूरी है.'

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें