Bank Holidays: सितम्बर में बचे 15 दिनों में 5 दिन बैंकों रहेंगे बंद, निपटा लें जरूरी काम
File Photo


नई दिल्ली : आधा महीना बीत जाने के बाद बचे हुए दिनों में 5 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में आप भी बैंक से जुड़ा कोई अनिवार्य कार्य निपटाना चाहते हैं तो जल्दी निपटा लीजिये. क्योंकि हुए बचे हुए 15 दिनों में सिर्फ नौ दिन ही बैंक में काम होगा जबकि 5 दिन बैंक में छुट्टी रहेगी. इससे पहले ही बताया जा चुका था की सितम्बर महीने में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. इस तरह 8 छुट्टियां बीत चुकी है. वहीं 5 अभी बाकी हैं.

छुट्टी की जानकारी करके ही प्‍लान बनाएं
यानी अगर आप भी बैंक जा रहे हैं तो छुट्टी के बारे में कंफर्म करके ही जाना. भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से हर कैलेंडर वर्ष में छुट्टियों की लिस्ट जारी की जाती है. कई छुट्टियां राष्ट्रीय स्तर पर होती हैं, जिसमें देशभर में बैंक का कामकाज बंद रहता है.साथ कुछ स्थानीय छुट्टियां भी होती हैं, जिसकी वजह से बैंक बंद रहते हैं. राज्यों में ये छुट्टियां अलग-अलग रहती हैं.

15 स‍ितंबर के बाद बैंक अवकाश की ल‍िस्‍ट

18 स‍ितंबर----रव‍िवार अवकाश
21 स‍ितंबर----श्री नारायणा गुरु समाध‍ि द‍िवस
24 स‍ितंबर----चौथा शन‍िवार
25 स‍ितंबर----रव‍िवार अवकाश
26 स‍ितंबर----नवरात्र‍ि स्‍थापना

बता दें कि आरबीआई कैलेंडर के अनुसार 21 सितंबर को तिरुवनंतपुरम और कोच्चि में बैंक बंद रहेंगे. इस दिन श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी जबकि 26 सितंबर को नवरात्रि स्थापना की वजह से जयपुर और मणिपुर के इंफाल में बैंकों अवकाश रहेगा. इसके अलावा 24 सितंबर को चौथा शनिवार होने के बैंकिंग से जुड़ा काम नहीं हो पाएगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें