क्या आप जानते हैं ट्रेन लेट होने पर मिलता है मुफ्त में खाना! जानिए IRCTC के इस नियम के बारे में
File Photo


नई दिल्ली : ट्रेन में सफर के दौरान अगर आपको फ्री खाना मिल जाए तो आपके लिए सोने पर सुहागा है. दरअसल, ऐसा हो सकता है. आपको बता दें कि भारतीय रेल एक्सप्रेस ट्रेनों में दो घंटे लेट होने पर मुफ्त में खाना ऑर्डर करने की सुविधा देता है. ये अलग बात है कि इस बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है. इसी कारण वह इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं.

कई बार ट्रेन में सफर के दौरान दिमाग में चला करता है कि अगर ट्रेन लेट हो जाए तो खाने की व्यवस्था कैसी होगी. लेकिन अब  एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए इसके परेशान होने की जरूरत नहीं है. ध्यान रहे ट्रेन लेट होने पर भारतीय रेलवे तोहफे के तौर पर यात्रियों को खाने की व्यवस्था करवाता है. गौरतलब है समय समय पर रेलवे यात्रियों को इस तरह की कई सुविधाएं उपलब्ध कराता रहता  है.

यात्रियों को कब-कैसे मिलेगा भोजन?
यात्रियों की सुविधा के अनुसार भारतीय रेलवे अपने नियमों में परिवर्तन करता रहता है. ऐसे में राजधानी, शताब्दी, दुरंतो से सफर करने वाले लोग ट्रेन लेट होने पर मुफ्त भोजन के लिए ऑर्डर कर सकते हैं. अगर ट्रेन सुबह लेट हुई है तो भारतीय रेलवे फ्री में नाश्ता और अगर रात में लेट हुई है तो फ्री में खाने की सुविधा उपलब्ध कराता है.

मुफ्त भोजन आपका अधिकार
आपको बता दें कि संकोच के चलते कई बार यात्री इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाते हैं. जो बिल्कुल गलत है, यह आपका अधिकार है. इंडियन रेलवे के नियमों के मुताबिक, ट्रेन के लेट होने पर रेलवे की कैटरिंग पॉलिसी के तहत यात्रियों को नाश्ता और हल्‍का भोजन दिया जाता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें