भारत में 5G युग की शुरुआत, पीएम मोदी ने किया लांच, अभी इन 13 शहरों में शुरू होगी सेवा
5G सर्विस की शुरुआत अभी देश के 13 शहरों में हो रही है.


नई दिल्ली : भारत में आज से 5G युग की शुरुआत हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत में 5G सर्विस लॉन्च कर दी है. इस खास  मौके पर पीएम मोदी के साथ केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे. 5G सर्विस की शुरुआत अभी  देश के 13 शहरों में हो रही है.

जानकारी के अनुसार, पहले फेज में जिन शहरों में 5G सर्विस शुरू की जाएगी, उनमे अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे जैसे शहर शामिल हैं. इस दौरान बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि दिसंबर 2023 तक जियो पूरे भारत में 5जी सेवाएं शुरू करेगा.

नए युग की शुरुआत
भारती इंटरप्राइजेज के फाउंडर-चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि भारत के लिए आज खास दिन है. एक नए युग की शुरुआत हो रही है. यह शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी. यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा.

टेलीग्राम इंडस्ट्री में आएगी क्रांति
वहीं, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि टेलीग्राम इंडस्ट्री 1.3 अरब भारतीयों और हजारों उद्यमों के डिजिटल सपनों को और प्रज्वलित करेगा. यह देश के लिए अगले 3 सालों में एक ट्रिलियन डॉलर के योगदान के साथ 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए मंच तैयार करेगा.

इसके अलावा मुकेश अंबानी ने कहा कि मेरे विचार से 5G वह मूलभूत तकनीक है जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटैवर्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करने में मदद करेगी.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें