गुरुवार को भी 116 ट्रेनें कैंसिल, आपको भी है कहीं जाना तो चेक कर लें लिस्ट
File Photo


नई दिल्ली : रेल यात्रियों की मुश्किलें दिवाली के बाद भी बरकरार हैं. इंडियन रेलवे ने गुरुवार 27 अक्टूबर को भी 100 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द कर दिया है. ऐसे में दिवाली के बाद अपने कार्यस्थल को वापस लौटने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में अगर आपकी भी आज की टिकट है तो घर से अपनी ट्रेन का स्टेटस देखकर ही निकलें. कहीं ऐसा न हो कि जिस ट्रेन से आप सफर करने जा रहे हैं वह की कैंसिल तो नहीं हो गई.
         
रेल पटरियों की मरम्‍मत और अन्‍य परिचालन संबंधी कारणों के चलते आज 116 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इससे पहले बुधवार (कल) को रेलवे ने 108 ट्रेनों को रद्द किया था. इनमे पैसेंजर, मेल और एक्‍सप्रेस, ट्रेनें शामिल थी. 94 ट्रेनों को पूर्णत: कैंसिल कर दिया गया है. इनके अलावा 22 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. यही नहीं 26 ट्रेनों को रिशिड्यूल भी किया गया है. 14 ट्रेनों का रास्ता बदला गया है.

ऐसे चेक करें स्‍टेटस
अब यह ऑनलाइन पता किया जा सकता है कि कौन सी ट्रेन को रद्द किया गया है और किस गाड़ी का रास्‍ता बदला गया है. भारतीय रेलवे की लगभग सभी सेवाओं के ऑनलाइन होने से ऐसा हुआ है. भारतीय रेलवे और IRCTC की वेबसाइट पर कैंसिल, रिशैड्यूल और डायवर्टिड ट्रेनों की जानकारी दी जाती है. किसी भी ट्रेन की स्थिति की जानकारी रेलवे वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट के लिंक https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाकर ली जा सकती है. भारतीय रेल की वेबसाइट से ट्रेन का स्‍टेटस पता करने का तरीका हम आपको बता रहे हैं.

रेलवे ने चलाई 250 स्‍पेशल ट्रेनें
बिहार और पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के रहने वाले लाखों लोग देश के कोने-कोने से अपने घर लौट रहे हैं. दिवाली के तत्‍काल बाद इस त्‍योहार के आने से गाडि़यों में भीड़ काफी बढ़ गई है. इसका सबसे ज्‍यादा असर बिहार लौट रहे यात्रियों पर पड़ रहा है. इससे यात्रियों को राहत दिलाने के लिए रेलवे ने 250 स्‍पेशल ट्रेनें चलाई हैं. रेलमंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया है कि केंद्र सरकार छठ पूजा के मौके पर 250 से ज्‍यादा स्‍पेशल ट्रेनें चला रही है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें