सिडबी ने एमएसएमई को अधिक लिक्विडिटी प्रदान करने के लिए फाइनेंसर के रूप में एम1 एक्सचेंज के साथ भागीदारी की
एम1 एक्सचेंज एंड-टू-एंड डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से अपने ऑनलाइन बोली मंच के माध्यम से एमएसएमई को 24 घंटे के भीतर प्रारंभिक तरलता प्रदान करता है।


नई दिल्ली : भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी), सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के संवर्धन, वित्तपोषण और विकास में लगे प्रमुख वित्तीय संस्थान ने फाइनेंसर के रूप में एम 1 एक्सचेंज के साथ साझेदारी की है। इस कदम से एमएसएमई को प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर सरलता व लिक्विडिटी आने की उम्मीद है।

एम1 एक्सचेंज एंड-टू-एंड डिजिटल प्रक्रिया  के माध्यम से अपने ऑनलाइन बोली मंच के माध्यम से एमएसएमई को 24 घंटे के भीतर प्रारंभिक तरलता प्रदान करता है। यह एमएसएमई के विलंबित भुगतान के मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक अत्यधिक प्रभावी और कुशल समाधान है।

एम1 एक्सचेंज तीन टीआरईडीएस प्लेटफार्मों में से  एक है। टीआरईडीएस को आरबीआई द्वारा विनियमित किया जाता है जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के बिलों में छूट को  सक्षम बनाता है  जिसके परिणामस्वरूप नकदी प्रवाह और तरलता में सुधार होता है और एमएसएमई के कामकाज में समग्र सुधार होता है।  सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र भारत में उद्यमों की संख्या में प्रमुख हिस्सेदारी के लिए जिम्मेदार है।  यह क्षेत्र कृषि के बाद एक प्रमुख रोजगार प्रदाता भी है और इसलिए,  इस क्षेत्र का विकास अधिक महत्व रखता है।

एम1 एक्सचेंज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप मोहिंदरू ने कहा, "एम1एक्सचेंज को सिडबी के साथ जुड़ने के लिए स्वागत करना सौभाग्य  की बात है  और  'एमएसएमई के लिए बैंकिंग प्रणाली के बाहर वित्त पोषण की लागत बहुत अधिक है। एम1 एक्सचेंज टीआरईडीएस  द्वारा पेश किए गए इस अनूठे प्रस्ताव के साथ,एमएसएमई  उद्यम अपने कॉर्पोरेट खरीदारों से प्राप्तियों की छूट के  लिए टीआरईडीएस का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जिसमें सिडबी जैसे कई वित्तीय संस्थान एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। बदले में कॉर्पोरेट खरीदार बेहतर कीमतों पर खरीद करने में सक्षम होंगे।
 
सिडबी सीएमडी श्री. एस रमण ने कहा ,"टीआरईडीएस एमएसएमई की प्राप्तियों की शीघ्र प्राप्ति के लिए एक प्रभावी उपकरण बन गया है और यह उनकी कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए एक प्रभावी समाधान प्रदान करता है। हम उम्मीद करते हैं कि अधिक से अधिक खरीदार अपने एमएसएमई आपूर्तिकर्ताओं को भुगतान करने के लिए टीआरईडीएस प्लेटफार्मों का उपयोग करेंगे और एमएसएमई प्राप्तियों के भुगतान में देरी के मुद्दे को काफी हद तक हल करने में योगदान देंगे। सिडबी एमएसएमई के संवर्धन और विकास के लिए एक शीर्ष संस्थान होने के नाते एमएसएमई  को उनके विकास के लिए ऋण के प्रवाह को बढ़ाने  के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

अब तक एम1 एक्सचेंज ने प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर देश भर के 1,400 शहरों में फैले 14,000 से अधिक एमएसएमई आपूर्तिकर्ताओं को 37,000 करोड़ रुपये  से अधिक की बिल छूट की सुविधा प्रदान की है। टीआरईडीएस एमएसएमई के वित्तीय समावेशन को उच्च पैमाने पर, डिजिटल रूप से और सकारात्मक सामाजिक प्रभाव के साथ सक्षम बनाता है। यह वित्तपोषण बिना किसी संपार्श्विक सुरक्षा के और एमएसएमई के लिए सहारा के बिना है। प्लेटफॉर्म को उम्मीद है कि सिर्फ चालू वित्त वर्ष में डिजिटल फैक्टरिंग में उसकी उपस्थिति 25 प्रतिशत से 30 प्रतिशत तक बढ़ेगी और सिडबी के साथ यह साझेदारी इसे बढ़ावा देगी ।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें