अडाणी समूह के शेयरों में जारी उतार-चढ़ाव के बीच रिजर्व बैंक ने बैंकों से मांगा कर्ज और निवेश का ब्योरा
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया


नई दिल्ली : बिजनेसमैन गौतम अडानी की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने देश के बैंकों से अडाणी समूह में उनके  निवेश और कर्ज के बारे में जानकारी देने को कहा है. गौरतलब है कि अडाणी समूह के शेयरों में जारी उतार-चढ़ाव के बाद रिजर्व बैंक ने यह कदम उठाया है.

सूत्रों के मुताबिक आरबीआई ने घरेलू बैंकों से अडाणी समूह में उनके निवेश और कर्ज के बारे में जानकारी मांगी है. हालांकि, देर रात अडाणी एंटरप्राइजेज ने पूर्ण अभिदान मिलने के बावजूद अपने 20 हजार करोड़ रुपये के अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (एफपीओ) को वापस लेने और निवेशकों का पैसा लौटाने की घोषणा की थी. गौतम अडाणी ने एक बयान में कहा कि बाजार में जारी उतार-चढ़ाव को देखते यह समूह के निदेशक मंडल ने एफपीओ वापस लेने का फैसला किया है.

उल्लेखनीय है कि अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में अमेरिकी रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद से 90 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है. इसके बाद समूह ने अडाणी एंटरप्राइजेज के 20 हजार करोड़ रुपये के एफपीओ को वापस लेने का फैसला किया है. बीएसई पर कंपनी का शेयर 19.24 फीसदी की गिरावट के साथ 1,724.50 रुपये और एनएसई पर कंपनी का शेयर 18.93 फीसदी लुढ़कर 1,731.15 रुपये पर कारोबार कर रहा है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें