नए वित्तीय वर्ष से महंगी हो जाएंगी ये चीजें, सस्ते दाम पर खरीद सकते हैं आज, देखें पूरी लिस्ट
File Photo


नई दिल्ली : दो दिन बाद 1 अप्रैल को नया वित्तीय वर्ष शुरू हो जाएगा. नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के बाद कई चीजों में भी बदलाव होना शुरू हो जाएगा. अगले महीने से आम आदमी के ऊपर महंगाई का बोझ बढ़ जाएगा. जिसका असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. दरअसल, 1 फरवरी को पेश हुए आम बजट में कई चीजों पर टैक्स बढ़ाए जाने से उनकी कीमत में बढ़ोतरी होनी तय है. जो एक 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी हो जाएगा।

क्या होगा सस्ता
1 अप्रैल 2023 से कई चीजों पर कस्‍टम ड्यूटी 5 प्रतिशत से घटाकर 2.5 प्रतिशत कर दी गई है. जिसके बाद मोबाइल फोन, कैमरे, एलईडी टीवी, बायोगैस से जुड़ी चीजें, इलेक्ट्रिक कारें, खिलौने, हीट क्वायल, डायमंड ज्‍वैलरी, बायोगैस से जुड़ी चीजें, साइकिल आदि चीजें सस्ती हो जाएंगी हैं.

ये चीजें होंगी महंगी
1 अप्रैल से जो चीजें महंगी होने जा रही हैं उसमे सोना-चांदी और इनसे बनी ज्वैलरी, प्लेटिनम, इंपोर्टेड दरवाजे, किचन की चिमनी, विदेशी खिलौने, सिगरेट और एक्‍स-रे मशीन जैसी चीजें शामिल हैं.  इन चीजों पर भी टैक्‍स घटाने का ऐलान 1 फरवरी को पेश बजट में व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से किया गया था.

यूपीआई से लेन-देन भी होगा महंगा
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से होने वाले मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर चार्ज लगाने की सिफारिश की गई है. यह बदलाव 1 अप्रैल से लागू किया जा सकता है. सर्कुलर के अनुसार 1 अप्रैल से 2,000 रुपये से ऊपर के लेनदेन पर 1.1 प्रतिशत का सरचार्ज लगाने का सुझाव दिया गया है. यह चार्ज मर्चेंट ट्रांजेक्‍शन यानी व्यापारियों को पेमेंट करने वाले ग्राहकों को देना होगा.

एलपीजी सिलेंडर
हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत की समीक्षा की जाती है. 1 अप्रैल को पेट्रोलियम कंपनियों की तरफ से कीमत में इजाफा किया जा सकता है. इससे पहले 1 मार्च को कंपनियों ने सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा किया था. जिसके बाद इसकी कीमत दिल्ली में बढ़कर 1103 रुपये हो गई थी. इससे पहले यह 1053 रुपये में म‍िल रहा था. ऐसे में उम्मीद की जा रही है क‍ि एक बार फिर तेल कंपनियां सिलेंडर के दाम में इजाफा कर सकती हैं.

कारों की कीमत में भी होगा इजाफा
इसके अलावा 1 अप्रैल से कार के दाम में भी बढ़ जाएंगे. टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प और मारुति ने गाड़ियों की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर द‍िया है. नई कीमतें 1 अप्रैल से प्रभावी हो जाएंगी. कंपन‍ियों की तरफ से अलग-अलग मॉडल के आधार पर कीमत में इजाफा किया जाएगा.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें