सरकार के इस फार्मूले के बाद रसोई गैस 120 रुपये और सीएनजी के दाम 8 रूपये तक हो जाएंगे कम!
File Photo


नई दिल्‍ली : महंगी रसोई गैस और सीएनजी के बढ़ते दामों से आम को थोड़ी राहत मिलने वाली है.  इसके लिए सरकार ने खाका भी तैयार कर लिया है. सरकार के एक फैसले के बाद सीएनजी और रसोई गैस  धड़ाम से नीचे आ सकते है. एक समाचार न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक सरकार के इस फार्मूले के बाद रसोई गैस 120 रुपये तक सस्ती और सीएनजी के दाम 8 रुपयेघट सकते हैं. दरअसल, मोदी सरकार ने नेचुरल गैस की कीमतों पर एक कैप लगा दिया है. इसका मतलब है कि तय किए गए मूल्‍य से ज्‍यादा कीमत पर नेचुरल गैस को नहीं खरीदा जाएगा.

केंद्रीय सूचना मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि अभी भारत की ओर से आयात किए जाने क्रूड बास्‍केट के 10 फीसदी कीमत से ज्‍यादा नेचुरल गैस का प्राइज नहीं होता है. इस कैप की वजह से नेचुरल गैस की कीमत 6.5 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (mmBtu) तक नीचे आ जाएगी. इसके अलावा mmBtu के लिए 4 डॉलर का बेस प्राइज भी रखा गया है. अभी नेचुरल गैस का प्राइज करीब 8.57 डॉलर प्रति mmBtu है, जबकि सीलिंग प्राइज इससे काफी कम होगा.

कैसे काम करेगा नया फॉर्मूला
सरकार के मौजूदा फॉर्मूले के तहत इंडियन बॉस्‍केट में अभी जो भी कच्चे तेल की कीमत होगी, उसका 10 फीसदी से ज्‍यादा कीमत पर नेचुरल गैस को नहीं खरीदा जाएगा. यानी अभी क्रूड अगर 85 डॉलर प्रति बैरल के भाव है तो गैस का प्राइज इसका 10 फीसदी यानी 8.5 डॉलर से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए. लेकिन, नया फॉर्मूला एक प्राइज कैप लगाता है, जो कहता है कि 6.5 डॉलर प्रति mmBtu से अधिक कीमत पर नेचुरल गैस नहीं खरीदा जाएगा.

किस शहर में कितनी सस्‍ती होगी सीएनजी
मौजूदा समय में दिल्‍ली में सीएनजी के दाम 79.56 रुपये किलो है, जो घटकर 73.59 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएगा. इसी तरह, पीएनजी यानी पाइप नेचुरल गैस की कीमत भी 53.59 रुपये प्रति हजार क्‍यूबिक मीटर से घटकर 47.59 रुपये हो जाएगी. मुंबई में भी सीएनजी की कॉस्‍ट अभी 87 रुपये प्रति किलोग्राम से गिरकर 79 रुपये प्रति किलो पर आ जाएगी. वहीं, रसोई घर में जाने वाली पीएनजी की कीमत 54 रुपये से घटकर 49 रुपये हो जाएगी.



(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें