iPhone निर्माता कंपनी एपल के भारत में पहले रिटेल स्टोर की शुरुआत किया
फाइल फोटो


iPhone निर्माता कंपनी एपल के भारत में पहले रिटेल स्टोर की शुरुआत मंगलवार (18 अप्रैल, 2023) को भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में हो गई। कंपनी के सीईओ टिम कुक ने इस Apple स्टोर का उद्घाटन किया। कुक की ओर से एपल स्टोर के बाहर खड़े ग्राहकों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया गया है। इसके साथ उन्होंने वहां आए ग्राहकों के साथ सेल्फी भी खिचवाई। 

एपल स्टोर की खास बातें

एपल स्टोर काफी खास होगा, क्योंकि ये पूरी तरह से रिन्यूएबल एनर्जी पर चलेगा। कंपनी की ओर से इसके लिए सोलर पैनल भी लगाए गए हैं। एपल द्वारा बयान में भी कहा गया है कि ये स्टोर पूरी तरह से कार्बन न्यूट्रल होगा।

  1. Apple BKC में ग्राहकों के अनुभव को बेहतरीन करने के लिए 100 कर्मचारी होंगे और ये 20 अलग-अलग भाषाओं में बातचीत कर सकेंगे। इस स्टोर पर ग्राहकों को एपल पिक अप सर्विस भी दी जाएगी। यानी ग्राहक घर से ऑर्डर कर सकते हैं और एपल स्टोर आकर पिक अप कर सकते हैं।
  2. एपल के स्टोर का डिजाइन मुंबई की मशहूर काली-पीली टैक्सी पर आधारित है। 
  3. एपल को भारत में 25 साल पूरे हो गए हैं। ऐसे में कंपनी का ये रिटोल स्टोर काफी खास है। 
  4. भारतीय बाजार एपल के लिए काफी महत्पूर्ण हो गया है, क्योंकि यह कंपनी के चुनिंदा बाजारों में से एक है, जहां रेवेन्यू दोहरे अंकों में बढ़ रहा है। 
  5. मुंबई के बाद एपल का दूसरा स्टोर दिल्ली के साकेत में 20 अप्रैल को खुलने जा रहा है। एपल के दोनों स्टोर्स पर ग्राहकों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। 


अधिक बिज़नेस की खबरें