अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मंगलवार को भी सुस्ती, एशियाई बाजारों में गिरावट
File Photo


नई दिल्ली : ग्लोबल मार्केट आज अभी तक दबाव के स्थिति में है। पिछले कारोबारी सत्र में वॉल स्ट्रीट लगातार दबाव का सामना करने के बाद सपाट स्तर पर बंद हुआ। हालांकि इसके दो सूचकांक मामूली बढ़त के साथ बंद होने में सफल रहे, लेकिन पूरे सत्र के कारोबार में वॉल स्ट्रीट में अनिश्चितता के कारण दबाव साफ नजर आया। यूरोपीय बाजार भी पिछले कारोबारी सत्र में गिरावट के साथ बंद हुए। एशियाई बाजार भी आज लगातार दबाव के साथ काम कर रहे हैं। भारतीय बाजार और निक्केई इंडेक्स को छोड़ कर एशिया के सभी प्रमुख सूचकांक फिलहाल लाल निशान में बने हुए हैं।


पिछले कारोबारी सत्र के दौरान मंदी की आशंका और बैंकों के खराब प्रदर्शन की वजह से अमेरिकी बाजार दबाव में कारोबार करते नजर आए। डाओ जोंस 0.20 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 33,875.40 अंक के स्तर पर बंद हुआ। जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 0.09 प्रतिशत की सांकेतिक तक बढ़त के साथ 4,137.04 अंक के स्तर पर पिछले सत्र के अपने कारोबार का अंत किया। दूसरी ओर नैस्डेक 0.29 प्रतिशत टूट कर 12,037.20 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

जानकारों का कहना है कि अमेरिकी बाजार मंदी की आशंका को लेकर लगातार दबाव में बना हुआ है। इसके साथ ही बैंकों के खराब प्रदर्शन ने भी बाजार पर काफी दबाव डाला है। बैंकों के शेयरों में पिछले कारोबारी सत्र में भी लगातार गिरावट का रुख बना रहा। इस बीच फर्स्ट रिपब्लिक बैंक में नकदी का संकट होने की खबर से निवेशकों में घबराहट की स्थिति बन गई है। पहली तिमाही में ही बैंक डिपॉजिट में 41 प्रतिशत की गिरावट आई है।

पिछले कारोबारी सत्र के दौरान यूरोपीय बाजार भी गिरावट के साथ बंद हुए। एफटीएसई इंडेक्स 0.02 प्रतिशत कमजोरी के साथ 7,912.20 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह सीएसी इंडेक्स ने 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,573.86 अंक के स्तर पर पिछले सत्र के अपने कारोबार का अंत किया। इसके अलावा डीएएक्स इंडेक्स 0.11 प्रतिशत टूट कर 15,863.95 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक बिज़नेस की खबरें