<
बुधवार के दिन अगर आप करते हैं ये काम तो जाएं सतर्क
फाइल फ़ोटो


आज के दिन भगवान गणेश जी की पूजा-उपासना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि सच्ची श्रद्धा से गणेश जी की पूजा भक्ति करने वाले साधकों की सभी दुख और संकट दूर हो जाते हैं। इसके लिए शास्त्रों में गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा गया है। इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से गणेश जी की कृपा साधक पर अवश्य बनती है। साथ ही साधक की सभी मनोकामनाएं यथाशीघ्र पूर्ण होती है। हालांकि, कई ऐसे काम हैं, जिन्हें भूलकर भी बुधवार के दिन नहीं करना चाहिए। अगर आप इन गलतियों को दोहराते हैं, तो गणेश जी अप्रसन्न हो सकते हैं। 

  1. ज्योतिषों का कहना है कि बुधवार के दिन हरी सब्जियों का परित्याग करें। आसान शब्दों में कहें तो बुधवार के दिन हरी सब्जियों का सेवन बिल्कुल न करें।
  2. सनातन धर्म में दान का विशेष महत्व है। सभी शास्त्रों में अन्न, जल और अर्थ दान करने का उल्लेख है। हालांकि, दान देने के समय अहं का भाव मन में न रखें। इससे गणेश जी अप्रसन्न हो सकते हैं। इस दिन किन्नरों का भी अपमान न करें। वहीं, बुधवार को किन्नरों को श्रृंगार से संबंधित वस्तु अवश्य दान देना शुभकारी होता है। इससे आपका और आपके पूरे परिवार का कल्याण होगा।
  3. ज्योतिषों की मानें तो बुधवार के दिन अगर पुष्य नक्षत्र पड़ जाए, तो कोई भी शुभ कार्य बिल्कुल न करें। ज्योतिष शास्त्रों में इसकी मनाही है। इसके लिए कोई भी शुभ कार्य बिल्कुल न करें
  4. बुधवार के दिन पान का सेवन बिल्कुल न करें। इससे धन की हानि होती है। इसके लिए बुधवार को भूलकर भी पान का सेवन करें।
  5. बुधवार के दिन उत्तर और पश्चिम दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए। इन दिशाओं में बुधवार को दिशाशूल लगता है। इसके लिए बुधवार के दिन यात्रा के समय इन बातों का अवश्य ख्याल रखें। अगर आवश्यक कार्य है, तो धनिया सेवन कर यात्रा कर सकते हैं।

अधिक धर्म कर्म की खबरें