<
Hanuman Janmotsav : हनुमान जी की पूजा करते समय कभी ना करें ये गलती! झेलना पड़ेगा कोप
lord hanuman


आज 16 अप्रैल को हनुमान जी की जयंती के मौके पर भक्त मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं. भक्त आज के दिन उनका उनका पसंदीदा भोग लगा रहे हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर बजरंगबली पसंद हो जाए जिंदगी के सारे कष्ट दूर हो सकते हैं और अगर आपके द्वारा की गई एक गलती से उनकी नाराजगी भी आपको बर्बाद कर सकती है. आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं की बजरंगबली की अगर पूजा करते हैं तो कौन से गलती नहीं करनी चाहिए.

हिंदू धर्म के अलावा ज्‍योतिष में भी हनुमान जी की पूजा-अर्चना को बहुत अधिक महत्‍व दिया गया है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में तो यहां तक कहा गया है कि हनुमान जी की शरण में जाना अशुभ से अशुभ ग्रहों के असर से भी निजात दिला देता है.

हनुमान जी के जन्‍मोत्‍सव के साथ-साथ मंगलवार और शनिवार को नॉनवेज-नशे से दूर रहना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप हनुमान जी की पूजा करते है तो मांसाहार-शराब से दूर रहना चाहिए.

हनुमान जी की पूजा के दौरान साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. जिस स्‍थान पर पूजा करें उसे भी साफ रखें. साथ ही खुद को भी साफ-सुथरा रखें.

हनुमान जी की पूजा सुबह या शाम के ही करनी चाहिए.

हनुमान जी की पूजा करते समय लाल या पीले रंग का वस्त्र ही पहने. कभी भी काले रंग का कपड़ा पहनकर हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक धर्म कर्म की खबरें