<
पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं आज रखेंगी वट सावित्री व्रत, जानें पूजा का सर्वोत्तम मुहूर्त और पूजन विधि
बरगद की पूजा करतीं महिलाएं 


हिंदू धर्म में पूजा-पाठ और व्रत का विशेष महत्व बताया गया है. हर व्रत का अपना अलग महत्व होता है. इसी प्रकार वट सावित्री व्रत का भी विशेष महत्व है. वट सावित्री का व्रत पति की लंबी आयु और अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए रखा जाता है. इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं. 

ज्योतिष अनुसार वट सावित्री व्रत के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग का भी निर्माण हो रहा है. इसलिए इस दिन का महत्व और अधिक बढ़ जाएगा. ऐसा माना जाता है कि इस योग में किए गए कार्य पूरे हो जाते हैं. 

अमावस्या तिथि का आरंभ 29 मई 2022 को शाम 02 बजकर 55 मिनट से आरंभ होकर 30 मई 2022 को शाम 04 बजकर 59 मिनट पर समाप्त होगी. पंचाग के अनुसार 30 मई को वट सावित्री व्रत का विशेष संयोग बन रहा है. इस सृदिन सर्वार्थ  सिद्धि योग सुबह 7 बजकर 13 मिनट से 31 मई सुबह 5 बजकर 09 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा. 

वट सावित्री व्रत पूजा विधि
- इस दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर स्नान आदि कर लें. इसके बाद गंगाजल को पूरे घर में छिड़के. इसके बाद बांस की टोकरी में ब्रह्मा जी की मूर्ति की स्थारना करें. 

- वहीं दूसरी टोकरी में सत्यवान और सावित्री की मूर्तियां स्थापित करें. इस के बाद इन दोनों टोकरियों को वट वृक्ष के नीचे ले जातक रख दें. 

- इसके बाद ब्रह्मा और सावित्री का पूजन करें. 

- इस दौरान पूजा करते हुए बड़ की जड़ में पानी दें. 

- पूजा में जल, मौली, रोली, कच्चा सूत, भिगोया हुआ चना, फूल और धूप आदि अर्पित करें.
- वट वृक्ष के तने के चारों और कच्चा धागा लपेटकर तीन बार परिक्रमा करें. 

- पूजा के बाद भीगे हुए चनों का बायना निकाल लें, नकद रुपय रखकर सास के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें. 

- इस दिन वट सावित्री के व्रत की कथा अवश्स सुनें. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक धर्म कर्म की खबरें