क्या आप जानते हैं कि प्याज और लहसुन के छिलकों से होने वाले फायदे के बारे, नहीं तो आइये आज जानते हैं इसके बारे में
प्याज और लहसुन


शायद आप नहीं जानते हैं कि घर में रोजाना इस्तेमाल होने वाली सब्जियों के छिलके भी बड़े काम के फायदे देते हैं. प्रतिदिन घर में प्याज और लहसुन इस्तेमाल किया जाता है. घर में तरह खानों में इनका अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग प्याज को सलाद के तौर पर बड़े चाव से भी खाते हैं. गर्मियों में लू से से बचाने में भी प्याज को काफी असरदार माना जाता है.  कई बार प्याज और लहसुन का इस्तेमाल कर इनके छिलके कूड़ेदान में फेंक देते हैं तो आइए जानते हैं, इनसे होने वाले फायदों के बारे में.

खाद के तौर पर इस्तेमाल
प्याज और लहसुन के छिलकों अगर फेंका न जाए तो उनका इस्तेमाल खाद के तौर पर किया जा सकता है. इनके द्वारा बनी खाद पौधों के लिए काफी अच्छी साबित होती  है. प्याज और लहसुन के छिलकों में काफी तादाद में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर होता है.

बालों के लिए फायदेमंद
प्याज के छिलकों से बाल काफी चमकदार हो जाते हैं. प्याज के छिलकों को पानी में उबालकर, इस पानी से सिर धोने से बालों में काफी चमक आती है. वहीं, इनका इस्तेमाल सिर के बालों को रंगने में किया जाता है. प्याज के छिलकों को पानी में एक से आधे घंटे तक उबाल लें. 

ऐंठन को करता है दूर

कई बार शरीर की मासंपेशियों में ऐंठन होने लगती है. इससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में प्याज के छिलकों को पानी में 10-15 मिनट पानी में डुबोकर रखें. रात को सोने से पहले इस पानी को पी लें. इससे मसल क्रैंप्स में काफी राहत मिलेगी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक मनोरंजन की खबरें