डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जिंदगी से प्रेरित सीरियल : 'एक महानायक: डॉ बी आर अम्बेडकर'
एक महानायक


टी वी जगत की चर्चित प्रोडक्शन हाउस एस बी फिल्मस द्वारा निर्मित और ज़ी 5 (एंड टीवी) चैनल पर प्रसारित सीरियल 'एक महानायक : डॉ बी आर अम्बेडकर' इन दिनों लोकप्रियता के शिखर पर है। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जिंदगी से प्रेरित इस सीरियल में उनके बचपन का किरदार आयुध भानुशाली निभा रहे थे। कहानी आगे बढ़ी और छोटे अंबेडकर के बड़े हो जाने के बाद अब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की भूमिका अभिनेता अथर्व कार्वे निभा रहे हैं। इस सीरियल में जगन्नाथ नीवंगुने, फाल्गुनी दवे, नारायणी वरने, शगुन, गोविंद खत्री और विक्रम द्विवेदी की भी अहम भूमिका है। सीरियल के कैमरामैन प्रमील कुमार हैं।

पिछले दिनों दादा साहेब चित्र नगरी (फिल्म सिटी स्टूडियो, गोरेगांव, मुम्बई) में निर्देशक विनोद माणिकराव के निर्देशन में हो रही शूटिंग के दौरान अभिनेता अथर्व कार्वे ने ना केवल अपने किरदार के बारे में बातें की बल्कि ये भी बताया कि कैसे इस सीरियल ने उनके सपने को साकार कर दिया। अथर्व कार्वे कहते हैं "मैं हमेशा से ही बाबासाहेब की भूमिका को पर्दे पर साकार करना चाहता था। उनकी जिंदगी और विरासत कई लोगों के लिये प्रेरणा का स्रोत रही है, वो एक महान नेता, विचारक, समाज उद्धारक और इन सबसे बढ़कर भारत के संविधान के संस्थापक हैं। डॉ अंबेडकर की किताबों और कामों ने मुझे बहुत प्रेरित किया है। इस तरह के एक बड़े किरदार को पर्दे पर निभाना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और मेरे लिये यह बहुत बड़ा पल भी है।" 

महान विचारक, समाज उद्धारक भारत के संविधान के रचयिता डॉ बीआर अंबेडकर के जीवनवृत्त से जुड़ी इस सीरियल के मेकिंग और सभी कलाकारों की लगन व मेहनत की विस्तृत चर्चा व तारीफ करते हुए निर्देशक विनोद माणिकराव कहते हैं "एक ऐसे शख्स की जीवनगाथा से जुड़ी सीरियल का निर्देशन करना, जिसने कई लोगों की जिंदगी को प्रेरणा दी हो और जिसका एक प्रेरणादायक व्यक्तित्व हो, ये मेरी खुशनसीबी है। सभी कलाकारों और टेक्निशियंस का मुझे पूरा सहयोग मिल रहा है।"

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक मनोरंजन की खबरें