संतरे का फेस मास्क आपने लगाया क्या ?
प्रतीकात्मक फोटो 


संतरे में विटामिन सी होता है और कहा जाता है कि ये फल मिनरल का खजाना होता है. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में भी निखार आता है. संतरे हमारी त्वचा के लिए अत्यंत फायदेमंद हैं. इसका इस्तेमाल बुनियादी त्वचा की समस्या से छुटकारा दिलाने में किया जा सकता है.

एक संतरे से आप आसान और सरल फेस्क मास्क बना सकते हैं. इसकी मदद से आपकी त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं का हल फौरन निकल आएगा.

संतरा में पाया जानेवाले पोषक तत्व: 

61.6 कैलोरी, 0.16 ग्राम फैट, पोटैशियम 237 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट 12.2 ग्राम, प्रोटीन 1.23 ग्राम, शुगर 12.2 ग्राम समेत अन्य पौष्टिक तत्वों में विटामिन सी, फोलेट, फाइबर, कैल्शियम पाए जाते हैं.

संतरे से फेस मास्क कैसे बनाएं: संतरे के छिलके से बने पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को एक प्याले में मिक्स करें. उसके बाद गुलाब जल उसमें मिलाएं. अच्छी तरह सभी को मिलाने के बाद एलोवेरा जेल, कच्चा दूध, चार विटामिन ई कैप्सूल शामिल करें. उसके बाद अच्छे से सभी सामग्रियों को बिना कोई गांठ छोड़े मिक्स कर 1-2 घंटों के लिए जमने दें.


फेस मास्क का कैसे इस्तेमाल करें: 1-2 घंटे में फेस मास्क के जमने के बाद थोड़ा प्याला में निकालें और फाउंडेशन ब्रश या सूती का चेहरे पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें. 25- मिनट तक चेहरे का मसाज करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल घुमाने के लिए करें. मास्क को सूखने तक एक बार चेहरे पर मलें और बाद में ठंडे पानी से धो लें. दो-तीन महीनों तक हफ्ते में दो बार चेहरे का मसाज करें. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें

संतरे का फेस मास्क आपने लगाया क्या ?

जिम्मेदारियां निभाने वाली महिलाओं को भी रखना होगा हेल्थ का ख्याल, शरीर में इस विटामिन की कमी से पड़ है हार्ट अटैक ..

घर की जिम्मेदारियों की वजह से अक्सर महिलाएं अपना ख्याल नहीं रख पाती हैं. ऐसे में उन्हें ......