संभलकर करें आम का सेवन, ज्यादा आम खाने से हैं साइड इफेक्ट
प्रतीकात्मक फोटो 


आम एक सीजनली फल है जिसे हर कोई पसंद करता है. गर्मी के दिनों यानि मई, जून, जुलाई और अगस्त तक बाजारों में अलग-अलग भाव से मिलता है. आम में विटामिन A, B, C, E, K के अलावा कई तरह के मिनरल्स होते हैं.

आम में पॉलीफेनोल्स, ट्राइटरपीन और ल्यूपोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट भी पाया जाता है जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है. आम में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. लेकिन इसके ज्यादा सेवन से इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं.

आइये आम से होने वाले फायदे के बारे में

डायबिटीज के मरीज रहें सावधान : डायबिटीज के मरीजों को आम थोड़ा कम खाना चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर बढ़ने के चांस ज्यादा रहते हैं. इसलिए  डायबिटीज  के मरीज दिन में सिर्फ एक या दो से ज्यादा आम बिल्कुल भी ना खाएं.

फोड़े-फुंसी का खतरा : आम के ज्यादा सेवन से आपके शरीर में गर्मी उत्पन होती है क्योंकि यह एक गर्म फल है. जिसके सेवन से फोड़े-फुंसी होने का खतरा ज्यादा रहता है. जो आपकी खूबसूरती पर नजर लगा सकता है. 

दाद, खाज और खुजली : आम के मुंह पर चीक या तरल पदार्थ होता है जो अगर खाने से पहले इसे ठीक से साफ नहीं किया गया तो इससे दाद और खुजली हो सकती है. इसको बिना साफ किये हुए खाते हैं तो खुजली या गले में खांसी की समस्या हो जाती है. 

बढ़ता है वजन : आम में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसका सेवन कम करना चाहिए. 


एलर्जी की समस्या : कुछ लोगों को आम से एलर्जी होती है. इन लोगों को आम खाने के बाद आंख-नाक से पानी बहना, सांस लेने में तकलीफ, पेट दर्द, छींक जैसी दिक्कतें होने लगती हैं.


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें