बनाएं ऐसे लाजवाब सुपर-फूड्स जो Coronavirus में  इम्यूनिटी को बनाएं मज़बूत
फाइल फ़ोटो


जैसा की हम सब जानते हैं ओमिक्रॉन के लक्षण डेल्टा वेरिएंट से काफी ज़्यादा हल्का हैं, लेकिन यह भी गंभीर संक्रमण का कारण बन सकते हैं। लॉन्ग कोविड भी इन्हीं में से एक कॉम्प्लीकेशन है।  डेल्टा वेरिएंट के समय लॉन्ग कोविड से काफी ज़्यादा लोग परेशान थे। स्वाद और सुगंध की हानी, लगातार खांसी, कमज़ोरी और जोड़ों में दर्द जैसे लक्षण लोगों के ठीक होने के बाद भी उन्हें परेशान कर रहे थे। लॉन्ग कोविड थका देने वाला होता है और यह कमज़ोर इम्यूनिटी के कारण होता है। तीसरी लहर में इस तरह के संक्रमण से बचने के लिए सावधानी बरतना ज़रूरी है। आज हम बता रहे हैं 4 तरह के फू्ड्स के बारे में जो आपको लॉन्ग कोविड से बचाएंगे और इम्यूनिटी को मज़बूती देंगे।

कोम्बुचा या फर्मेन्टड चाय-

कोम्बुचा फर्मेन्टड चाय होती है। यह हरी या काली चाय का एक मीठा रूप है जो पाचन में सुधार करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। कोम्बुचा के अन्य लाभों में डिटॉक्स और रक्तचाप को कम करना शामिल है। क्योंकि यह किण्वित (fermented) होता है, यह आंत के स्वास्थ्य में भी मदद करता है और उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो इसे सुधारना चाहते हैं।

केफिर या फर्मेन्टड दूध-

इम्यूनिटी आपकी आंतों या कहे कि पेट की सेहत पर निर्भर करती है। मज़बूत इम्यून सिस्टम बनाने के लिए, ज़रूरी है कि पेट की सेहत को अच्छा बनाए रखें।

शरीर को सही चीज़ें खिलाना और किसी भी खाद्य पदार्थ से परहेज करना जो आंत को नुकसान पहुंचा सकता है, एक अच्छी प्रतिरक्षा की कुंजी है।

सॉवरक्रॉट या फर्मेन्टड गोभी-

बारीक कटी हुई कच्ची गोभी विभिन्न लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया द्वारा किण्वित होती है और इसका स्वाद खट्टा होता है। लैक्टिक एसिड की उपस्थिति के कारण, इसकी एक लंबी शेल्फ लाइफ भी है, जो उन लोगों के लिए लाभदायक है जो इसे बड़ी मात्रा में तैयार करना चाहते हैं और भविष्य में उपभोग के लिए स्टोर करना चाहते हैं। रोज़ाना सॉवरक्रॉट के सेवन से वज़न घटाने और पेट की सेहत को बेहतर करने में मदद करती है।

किम्ची या मसालेदार कोरियन गोभी-

जिन लोगों ने अभी तक कोरियाई व्यंजन ट्राई नहीं किया है, उन्हें किम्ची ज़रूर ट्राई करनी चाहिए। इसमें गोभी मुख्य रूप से इस्तेमाल होती है। यह एक ऐसी डिश है जो फर्मेन्टड सब्ज़ियों से मिलकर बनी होती है, इसमें नापा गोभी या किम्ची होती है। पेट की सेहत को बनाए रखने के लिए किम्ची को सेवन रोज़ाना किया जा सकता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें