कहीं आपको भी तो नहीं होते ये 05 तरह के चकत्ते
फाइल फ़ोटो


जैसे कि सर्दी-ज़ुकाम, स्वाद या सुगंध का न महसूस होवा लेकिन इनको नज़रअंदाज़ भी नहीं किया जा सकता। 11,544 लोगों पर किए गए टेस्ट में 8.8 प्रतिशत लोग जो पॉज़ीटिव पाए गए में त्वचा से जुड़ी समस्याएं देखी गईं।  तो आइए जानें 5 तरह त्वचा से जुड़ी समस्याएं जो कोविड से संक्रमित होने पर हो सकती हैं।

कोविड टोज़-

कोविड टोज़ में पैर की उंगलियां लाल और बैंगनी रंग की हो जाती हैं और उनमें सूजन के साथ दर्द होता है। चिकित्सकीय रूप से इसे चिलब्लेन्स के रूप में जाना जाता है और आमतौर पर ठंड के दिनों में होता है। लेकिन कोविड के मामले में, यह किसी भी मौसम में हो सकता है।

एकज़िमा-

एकज़िमा एक ऐसी स्थिति है, जिसमें त्वचा सूजी हुई, खुजली, दरार और खुरदरी दिखाई देती है। चकत्ते ज़्यादातर खुजलीदार होते हैं और उन लोगों में भी विकसित हो सकते हैं, जिन्हें कभी यह इंफेक्शन न हुआ हो। एकज़िमा संक्रमण के दौरान हो सकता है और 7 दिनों तक रह सकता है। 

हाइव्ज़-

हाइव एक तरह के दाने हैं, जो अचानक और कुछ घंटों में प्रकट हो जाते हैं। इसमें त्वचा लाल, खुजलीदार और सूजी हुई हो जाती है। इसका आकार अलग-अलग हो सकता है। हाइव खुजलीदार हो सकते हैं और शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं- जैसे जांघों, पीठ और चेहरे पर।

ओरल रैश-

ओरल रैशेज़, जिसे एनेंथेम के नाम से भी जाना जाता है, कोविड का एक और लक्षण है। होठों में इस तरह के दाने निकल आते हैं, जिससे मुंह सूखा और पपड़ीदार लगता है। कुछ मामलों में, होंठों में दर्द भी हो सकता है। मुंह में अंदर से सूजन भी आ सकती है, जिसकी वजह से आपको खाने और बात करने में दिक्कत आ सकती है। 

पिटिरायसिस रोसिया-

यह एक सौम्य रैश है, जो आमतौर पर आपकी छाती, पेट या पीठ पर एक बड़े गोलाकार या अंडाकार के रूप में शुरू होता है। हेरल्ड पैच के रूप में जाना जाने वाला गोलाकार पैच 4 इंच तक चौड़ा हो सकता है। इस तरह के पैच अक्सर वायरल संक्रमण से शुरू होते हैं, जो ज़्यादातर बच्चों और युवा वयस्कों में देखे जाते हैं। यह पैच फैला हुआ होता है, कम से कम खुजली होती है, रैश पेट, ऊपरी पीठ, पैर और ऊपरी बाहों पर हो सकते हैं। यह रैश लक्षणों के आने के 4 से 5 दिन बाद कुछ समय के लिए आते हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें