सेहत के साथ मिलेगी दमकती त्वचा, अपने डाइट में शामिल करें ये चीज
फाइल फ़ोटो


हेल्दी इम्यूनिटी के साथ अच्छी त्वचा के लिए भी लिवर द्वारा टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने के साथ पाचन का आसान होना भी ज़रूरी है। ऐसे में फल किसी भी अन्य भोजन की तुलना में सबसे ज़्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। वे न सिर्फ बाहर से त्वचा बल्कि अंदर से शरीर को फिर जीवंत करने के लिए, विषाक्त पदार्थों को बाहर का रास्ता दिखाते हैं। इन्हीं फलों में से एक है नाशपाती, जो काम में आपके बड़े काम आ सकती है। 

सेहत के लिए वरदान है नाशपाती-

वास्तव में, नाशपाती आधुनिक पश्चिमी आइकनोग्राफी का एक बड़ा हिस्सा है, जिसमें भारी मात्रा में स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिससे हमारे जैसे अधिकांश आम लोगों अंजान हैं। इसके सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक फाइबर सेवन है। इसे खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली और चयापचय को तो फायदा मिलता ही है बल्कि यह त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में भी मदद करती है।

पोषक तत्वों से भरपूर-

नाशपाती आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने और वज़न में संतुलन बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। नाशपाती विटामिन सी, एक प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन-के और कॉपर से भरपूर होती है। ये आपकी स्किन को कई तरह के नुकसानों से बचाती है। साथ ही त्वचा टोन्ड रहती है और झुर्रियां भी कोसो दूर रहती हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें