रात को भरपूर नींद लेने के बाद भी अगर आता हैं चिड़चिड़ापन तो करें ये उपाय
फाइल फ़ोटो


रात में 8 से 9 घंटे की नींद लेने के बाद भी सुबह आती हैं थकान या  सिरदर्द जैसी समस्याएं परेशान करती हैं तो ज्यादातर लोग दिन में सोकर और चाय के तीन-चार कप पीकर इस समस्या को दूर करने का भरसक प्रयास करते हैं। पाचन संबंधी दिक्कतें शुरु हो जाती हैं। इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियां, डायबिटीज़, अल्जाइमर और डिप्रेशन जैसी कई समस्याओं का खतरा बना रहता है। तो सबसे पहले जरूरी है इस मर्ज की वजह जानना...तब फिर इलाज की बात होगी।

सोते वक्त गैजेट्स का इस्तेमाल- 

फौन, लैपटॉप और अन्य दूसरे गैजेट्स से निकलने वाली नीली किरणें मेलाटोनिन हॉर्मोन को ब्लॉक कर देती हैं जो अच्छी नींद के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए बिस्तर पर गैजेट्स यूज न करने की सलाह दी जाती है।

रात को वर्कआउट -

वर्कआउट सुबह या शाम कभी भी किया जा सकता है लेकिन सोने से कुछ देर पहले करना आपकी नींद उड़ा सकता है या डिस्टर्ब कर सकता है। तो रात के समय कॉर्डियो या इस तरह के हैवी वर्कआउट्स तो बिल्कुल न करें लेकिन हां हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग और कुछ खास तरह के योगा अच्छी और सुकून भरी नींद लाने में बेहद मददगार साबित होते हैं।

खाने के तुरंत बाद सोना-

ये तो ज्यादातर लोग करते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है जिसका सीधा असर नींद पर पड़ता है। मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही एसिडिटी और गैस की समस्या भी रातभर परेशान करती रहती है। इसलिए कहा जाता है कि सोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले डिनर निपटा लेना चाहिए।

सोने का बिगड़ा रूटीन-

सोने का एक टाइम डिसाइड कर लें। इससे कुछ ही दिनों में आपकी बॉडी को इसकी आदत पड़ जाती है और एक रूटीन सेट हो जाता है। साथ ही बेडरूम की लाइट बहुत ब्राइट न रखकर मद्धिम रखें। अच्छी नींद के लिए पढ़ने, मेडिटेशन जैसी चीज़ों का भी सहारा लिया जा सकता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें