मेथी के इन पांच फायदों के बारे में जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : मेथी से होने वाले फायदे के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. वैसे तो यह हर किसी के घर में किचन में मौजूद रहती है. क्या आप जानते हैं कि मेथी का उपयोग खाने में इस्तेमाल के अलावा आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. मेथी में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में लड़ने में मदद करते हैं. 

मेथी से होने वाले 5 फायदे
एक्सपर्ट्स के मुताबिक मेथी को रात में भिगोकर सुबह उसके पानी को छान कर खाली पेट खाया जो तो वह हमारे लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आइये जानते हैं मेथी से होने वाले अन्य फायदों के बारे में.... 

1. शुगर लेवल को करता है कंट्रोल
भारत में डायबिटीज के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा है. अगर मधुमेह का कोई मरीज रोज खाली पेट मेथी भिगोकर खाता है तो उसका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

2. हड्डियां होती हैं मजबूत
भिगोई हुई मेथी आपके बोन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें काफी कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती देता है और साथ ही अनचाहे जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है

3. बढ़ते वजन का इलाज
अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो मेथी को रात में भिगोकर सुबह जरूर खाएं. खाली पेट ऐसा करने से आपका वजन कम होने लगता है.

4. कोलेस्ट्रॉल का इलाज
मेथी को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी कम हो जाता है. नियमित रूप से अगर इसे कुछ दिन किया जाए तो गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

5. पेट की परेशानी से मिलती है निजात
भारत में ज्यादा मसालेदार और तेल युक्त खाने का चलन है जो एसिडिटी जैसी बीमारियों की जड़ है. मेथी भिगोकर खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर होता और पेट को काफी आराम मिलता है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें