पीले दांतों की समस्या से 15 दिनों में मिलेगा आराम, आजमाएं इन 5 घरेलू नुस्खों को
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : लोग अपने दांतों को चमकदार बनाने के लिए अच्छे से अच्छा टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. हर दिन सभी लोग अपने दांतों को साफ़ करते हैं, बावजूद इसके दांतों से कई तरह की समस्या उत्पन्न होती हैं. कई बार अच्छी से तरह से ब्रश करने के बावजूद उनके दांतों में पीलापन और कैविटी की समस्या बनी रहती है.

आजमाएं 5 घरेलू नुस्खे
कई बार ऐसा देखा जाता है कि दांत खराब होने की वजह से लोग खुलकर हंस तक नहीं पाते हैं. इसलिए आज हम आपको 5 ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके दांत मात्र 15 दिन में मोतियों की तरह चमकने लगेंगे. आइये जानते हैं देशी घरेलू नुस्खों के बारे में...

1. बेकिंग सोडा
इसके इस्तेमाल से आपके मुंह से आने वाली बदबू को दूर करता है. बेकिंग सोडा दांतों की सफाई के लिए कारगर है. यह दांतों को अच्छे से साफ करने के साथ ही बैक्टीरिया को भी मारता है. 

2. लौंग
कई बार दांत में दर्द होने पर लोग लौंग का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह दांतों में जमी गंदगी और बैक्टीरिया को भी मारता है. लौंग में एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो दांतों में छिपे कीटाणुओं से राहत देता है. साथ ही मुंह से आने वाली गंध को भी दूर करता है.

3. एप्पल साइडर विनेगर
दांतों की समस्या में एप्पल साइडर विनेगर काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एसिडिक तत्व दांतों को सफेद बनाते हैं. साथ ही अन्य डेंटल प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मदद करते हैं.

4. केले का छिलका
दांतों को सफेद करने के लिए केले का छिलका सबसे कारगर घरेलू नुस्खा है. जी हां, केले के छिलके के इस्तेमाल से दांतो का पीलापन दूर होता है. साथ ही दांत भी मजबूत होते हैं.

5. सरसों का तेल और नमक
दांतों का पीलापन दूर करने में सरसों का तेल सबसे कारगर नुस्खा है. आयुर्वेद के मुताबिक सरसों के तेल के इस्तेमाल से दांतों के पीलेपन की समस्या दूर होती है. 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें