सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं दूर होती हैं इस बथुए के सेवन से
फाइल फ़ोटो


इस सर्दियों के मौसम में पालक, मेथी, हरी प्याज, बथुए जैसे कई आइटम्स होते हैं जिनके नियमित सेवन से आप सेहत और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से खुद को महफूज रख सकते हैं। तो आज हम बात करने वाले हैं बथुए की। जिसे पराठे, रायते, साग जैसे कई तरीके से खाया जा सकता है। अगर आप इसके फायदों से अंजान हैं तो पहले इसके बारे में जान लेेते हैं। 

इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत-

यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। बथुए का साग बनाते समय इसमें सेंधा नमक डालें और इसे छाछ के साथ पिएं। पेट से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं इसे खाने से दूर होती हैं। जॉन्डिस, जोड़ों के दर्द और किडनी की समस्याएं दूर करने में बेहद लाभकारी है बथुआ।

न्यूट्रिशन का खजाना-

बथुए में एक या दो नहीं, बल्कि 8 विटामिन्स मौजूद होते हैं। यह कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज़, फॉस्फोरस, सोडियम और जिंक से भरपूर होता है। सर्दियों में बथुए से आप पराठे से लेकर रायता, साग, दाल समेत और भी कई तरह की डिशेज़ तैयार कर सकते हैं।

कब्ज और लिवर रखता है दुरुस्त-

बथुए के सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है। यह गॉल ब्लैडर को मजबूत बनाता है और बढ़े हुए लिवर की प्रॉब्लम भी दूर करता है। यहां तक कि बथुआ शारीरिक कमजोरी दूर करने का भी रामबाण इलाज है।

पीरियड्स संबंधी समस्याएं दूर करने में कारगर-

पीरियड्स संबंधी किसी भी समस्या से जूझ रही हैं तो बथुए को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इससे फ्लो सही रहेगा और दर्द की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है।

स्किन प्रॉब्लम्स में फायदेमंद-

सर्दियों में त्वचा संबंधी कोई समस्या हो तो बथुए के पानी का नियमित सेवन करना चाहिए। रिंगवॉर्म, खुजली और भी कई दूसरी समस्याओं में बथुआ खाना बहुत ही असरदार होता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें