बढ़ते वज़न को घटाने में काम आएंगे ये 4 तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स
फाइल फ़ोटो


रोज़ाना 8 गिलास या दो लीटर पानी पीने से न सिर्फ आपका वज़न कंट्रोल में आता है, बल्कि शरीर अंदर से साफ भी होता है। तो सभी को रोज़ाना 2-3 लीटर पानी रोज़ पीना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दिन में पर्याप्त पानी पी रहे हैं या नहीं, इसके लिए दिन में पानी पीने का समय तय कर सकते हैं। इसके लिए आप रिमाइंडर सेट कर सकते हैं। 

वज़न घटाने के लिए पानी-

जब पानी के साथ देसी मसालों और औषधियों को मिलाया जाता है, तो यह पोषण से भरपूर हो जाता है। हालांकि, आमतौर पर डिटॉक्स के लिए पानी के साथ फलों और सब्ज़ियों को मिलाकर इसका सेवन करना ज़्यादातर लोग पसंद करते हैं, लेकिन इसे बनाना हर बार आसान नहीं होता। खासतौर पर हर फल और सब्ज़ियां हर मौसम में उपलब्ध नहीं होते। ऐसे में आप कुछ दूसरी चीज़ों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

1.नींबू पानी-

नींबू पानी हमारे शरीर को किस किस तरह फायदे पहुंचाता है, यह किसी के लिए नया नहीं है। सिटरस से भरपूर यह पानी ख़ुदा की देन है, खासकर उन लोगों के लिए जो वज़न घटाना चाह रहे हैं। नींबू मेटाबॉलिज़म को बढ़ाने का काम करता है। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। हालांकि, अगर आप एसिडिटी से जूझते हैं, तो इसे रोज़ाना न पिएं।

2. जीरे का पानी-

जीरा एक ऐसा मसाला जिसका इस्तेमाल इसकी औषधीय गुणों की वजह से हर भारतीय पकवान में किया जाता है। जीरा में कैलोरी काफी कम होती है, पाचन में सुधार आता है, मेटाबॉलिज़म बढ़त है, शरीर डिटॉक्स होता है, इसमें एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं और इम्यूनिटी बढ़ती है। इसके लिए रातभर के लिए पानी में एक चम्मच जीरा मिलाकर रख दें। अगली सुबह इस पानी को छानें और पी लें। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू, अदरक और शहद मिला सकते हैं।

3.सौंफ का पानी-

सौंफ को अक्सर खाने के बाद माउथफ्रेशनर की तरह खाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वज़न घटाने में भी मददगार साबित हो सकती है। इसके लिए आपको रात में पानी में एक चम्मच सौंफ को बिगोकर रखना है और सुबह उठकर इसे पी लेना है। आप इस पानी को चाय की जगह दिन में दो बार पी सकते हैं- सुबह और शाम।

4. अदरक का पानी-

आमतौर पर लोग चाय में अदरक के स्वाद को पसंद करते हैं। हालांकि, अदरक वज़न घटाने में भी मददगार साबित होता है। सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से आपको वज़न घटाने में मदद मिल सकती है। मोटापा शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन का कारण बनता है। ऑक्सीडेटिव तनाव शरीर में मुक्त कणों से होने वाले नुकसान के कारण होता है। अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण इन मुक्त कणों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, और इसके एंटीइंफ्लामेटरी गुण सूजन का मुकाबला कर सकते हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें